शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडUttarakhand: CM Dhami ने अवैध मजारों को लेकर दी ये चेतावनी, 1000...

Uttarakhand: CM Dhami ने अवैध मजारों को लेकर दी ये चेतावनी, 1000 जगहों पर चलेगा बुलडोजर

Date:

Related stories

Uttarakhand News: देवभूमि को बड़ी सौगात, CM Dhami ने Dehradun-Pithoragarh के लिए शुरू की हवाई सेवा

Uttarakhand News: उत्तराखंड में पर्यटन को राज्य के लिए आय का प्रमुख सोर्स माना जाता है। आंकड़ों के अनुसार राज्य की बहुसंख्यक आबादी रोजगार के लिए पर्यटन पर आश्रित है।

Uttarakhand News: 5 फरवरी से शुरू होगा विधानसभा का सत्र, UCC को लेकर ये है CM Dhami की तैयारी

Uttarakhand News: उत्तराखंड विधानसभा का सत्र आगामी माह फरवरी में 5 तारीख से शुरू होगा। विधानसभा सत्र को लेकर जानकारी उत्तराखंड के मुख्यमंत्री दफ्तर से दी गई है।

National Tourism Day: सैलानियों के लिए बेहद खास हैं Uttarakhand के ये टॉप पर्यटन स्थल

National Tourism Day: देश में आज 25 जनवरी को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाया जा रहा है। इस क्रम में उत्तराखंड के प्राकृतिक वादियों को लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं। बता दें कि उत्तराखंड की धरती पर अनेको पर्यटन स्थल हैं जो देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों से आने वाले सैलानियों को अपनी ओर तेजी से आकर्षित करते हैं।

Uttarakhand News: खुशखबरी! Nainital जिले को CM Dhami की सौगात, करोड़ों की लागत से बनेंगे कई मार्ग

Uttarakhand News: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की सरकार द्वारा राज्य के पहाड़ी इलाको से लेकर मैदानी इलाको तक मार्ग के निर्माण कराए जा रहे हैं। धामी सरकार का दावा है कि राज्य के हर गांव को मुख्य सड़क से जोड़ना ही उनकी प्राथमिकता है।

Uttarakhand: उत्तराखंड में स्थित जिम कार्बेट नेशनल पार्क देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी बाघ की वजह से विख्यात है। यहां पर हर महीने हजारों सैलानी परिवार के साथ घूमने के लिए आते हैं। ऐसे में अब यहां चारों तरफ अतिक्रमण फैल रहा । इस अतिक्रमण की वजह से ही पार्क की खूबसूरती भी कम होती जा रही है। ऐसे में सीएम धामी ने इस अतिक्रमण को हटाने के लिए 6 महीने का समय दिया है। वहीं पार्क के अंदर अवैध रूप से बने मजारों को भी हटाने का निर्देश जारी किया है। उन्होंने कहा है कि राज्य में जहां भी अवैध रूप से बनी हुई चीजें हैं जल्द से जल्द लोग खुद हटा ले नही तो प्रशासन इसको अपने तरीके से हटाएगी।

मजारों की बढ़ती संख्या को लेकर सरकार के एक्शन

जिम कार्बेट पार्क के पास काफी अवैध रूप से मजारे है। इसको लेकर सीएम धामी ने शख्त आदेश जारी किया है। उन्होंने इसको लेकर कहा है कि ऐसी जगहें जहां भी अतिक्रमण है उससे जुड़े हुए लोग इसे जल्द से जल्द हटा लें वरना सरकार इसी हटाएगी। इन मजारों को लेकर सीएम ने कहा कि “लैंड जिहाद हो या फिर मजार जिहाद” इस पवित्र देव भूमि पर किसी भी तरह का ऐसा काम नहीं होने दिया जाएगा जो धर्म के विरुद्ध होगा।

उत्तराखंड में हमने अपने अधिकारियों के द्वारा 1000 से अधिक जगहों को खोजा है, जहां पिछले काफी समय से अतिक्रमण है। ऐसे लोगों के लिए सरकार की तरफ से 6 महीने का समय दिया जाता है अगर ऐसे लोग तय समय के अंदर इसको नही हटाते हैं तो सरकार के द्वारा कड़ी कारवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें: Karnataka Elections: कांग्रेस के 124 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, खड़गे के बेटे को मिला टिकट…देखें पूरी लिस्ट

जिम कार्बेट पार्क के पास बढ़ी मजारों की संख्या

उत्तराखंड में स्थित जिम कॉर्बेट पार्क बाघों के संरक्षण के लिए जाना जाता है ऐसे में यहां पर लगातार बढ़ रहे मजारों की संख्या को लेकर आने वाले पर्यटक को दिक्कत का सामना करना पड़ता है। अब सरकार के द्वारा इस पर कड़ा रुख अपनाया गया है और अवैध रूप से बनी इन मजारों को हटाने का फैसला लिया गया है।

ये भी पढ़ें: Indian Railways: इन राज्यों में जानें वाली ट्रेनों को रेलवे ने किया कैंसिल, सफर पर जाने से पहले देखें लिस्ट

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories