रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमदेश & राज्यउत्तराखंडUttarakhand: समान नागरिक संहिता पर CM धामी ने जनता से किया वादा,...

Uttarakhand: समान नागरिक संहिता पर CM धामी ने जनता से किया वादा, कहा- ‘नए साल में पूरे किए जाएंगे लक्ष्य’

Date:

Related stories

Uttarakhand: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने शनिवार के दिन नव वर्ष की पूर्व संध्या पर प्रदेशवासियों को एक संदेश दिया। जिसमें समान नागरिक संहिता लागू करने की बात कही गई। इस संदेश में सीएम ने कहा कि “उत्तराखंड की जनता ने राज्य के इतिहास में पहली बार किसी सरकार को पूर्ण बहुमत से विजय बनाया है। पीएम मोदी के मार्गदर्शन और कुशल नेतृत्व में राज्य सरकार चौमुखी विकास एवं सर्वश्रेष्ठ उत्तराखंड के संकल्प को लेकर कार्यरत है।”

समान नागरिक संहिता लागू करने का फैसला

सीएम ने प्रदेशवासियों को सुख शांति व समृद्धि की कामना करते हुए नववर्ष की शुभकामनाएं दी और कहा कि “नए साल पर उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता को लागू करने का फैसला लिया गया है। राज्य सरकार आमजन के सहयोग से प्रदेश को नई ऊंचाइयों में पहुंचाने का कार्य करेगी। हमने पहली कैबिनेट मंत्रीमंडल की बैठक में समान नागरिक संहिता का पूरा नोट बनाकर सर्वसम्मति से आगे बढ़ाया है। उत्तराखंड के अंदर सबके लिए एक समान कानून बनाने वाले हैं।”

सीएम ने क्षेत्रों में विकास पर कहीं बात

बता दें कि समान नागरिक संहिता का कानून असमान निष्ठाओं को दूर करके प्रदेश में सामाजिक सार्थकता की निष्ठा को सिद्ध करेगा। संदेश में कहा गया है कि “2 ऐतिहासिक विधेयक उत्तराखंड धर्म स्वतंत्रता और उत्तराखंड लोक सेवा विधेयक सदन से पारित कर कानून बनाए हैं। प्रदेश में महिलाओं को 30% आरक्षण की व्यवस्था फिर से लागू हो जाएगी। इसके अलावा राज्य सरकार महिला नीति, सीमांत क्षेत्रों में हवाई सेवाओं का विस्तार, दून-मसूरी रोपवे, खरसाली से यमुनोत्री रोपवे का निर्माण आदि सेवा शुरुआत करने के लिए संकल्पबद्ध है।”

Also Read- UTTARAKHAND NEWS: कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए धामी सरकार सख्त, स्कूलों में मास्क पहनना हुआ अनिवार्य

परियोजनाओं को मिली स्वीकृति

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि “केंद्र व राज्य सरकार के आपसी समन्वय से 300 मेगावाट की लखवाड बहुउद्देशीय परियोजना को स्वीकृति मिली है। इसके अलावा जमरानी बांध बहुउद्देशीय परियोजनाओं को भारत सरकार से निवेश स्वीकृति प्राप्त हुई है, जिससे नैनीताल में उधम सिंह नगर के तराई क्षेत्र लाभान्वित होंगे।”

Also Read- LPG PRICE HIKE: नए साल के पहले दिन गैस सिलेंडर के दाम बढ़ने पर कांग्रेस ने सरकार पर साधा निशाना, कहा- ‘ये तो शुरुआत है’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories