सोमवार, अप्रैल 22, 2024
होमख़ास खबरेंकश्मीर की घाटियों में चलेगी Vande Bharat Express! रेल मंत्री ने किया...

कश्मीर की घाटियों में चलेगी Vande Bharat Express! रेल मंत्री ने किया बड़ा ऐलान

Date:

Related stories

Vande Bharat Express: भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए उनमें बदलाव करती रहती है। इसी कड़ी में एक बड़ी खबर सामने आई है कि, जल्द ही स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर में भी देश की प्रीमियम सेमी हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेन चलेगी।

साल के अंत तक मिलेगी बड़ी सौगात

कश्मीर में चलाने के लिए इस ट्रेन को खास तरह से डिजाइन किया जा रहा है। बता दें कि,इस साल के आखिरी में या फिर अगले साल की शुरुआत में यात्रियों को यह बड़ी सौगात मिलेगी। इस कड़ी में रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने कहा कि, घाटी में इस साल दिसंबर तक या फिर अगले साल जनवरी-फरवरी तक ट्रेन की सुविधा उपलब्ध की जाएगी। रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव शनिवार को कश्मीर घाटी पहुंचे हैं जहां पर वह उधमपुर बारामूला रेलवे प्रोजेक्ट को देखने के लिए गए। इस रेलवे ट्रैक पर भारत का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज बनाया गया है जो चेनाब नदी पर स्थित है।

Also Read: ISRO ने रचा एक और इतिहास, 36 सैटेलाइट्स के साथ LVM3 रॉकेट किया लॉन्च

3 क्षेत्रों को रेल लाइन से जोड़ने की मांग

रेल मंत्री ने आगे कहा कि, 3 क्षेत्रों सोपोर कुपवाड़ा, अवंतीपुरा-शोपियां और बिजबेहरा-पहलगाम को भी रेल लाइन से जोड़ने की मांग हुई है और रेलवे इस पर विचार करेगा। रेल मंत्री कहते हैं कि, हम जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल से बात करेंगे फिर गृह मंत्री अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ इस संबंध में चर्चा करेंगे। बारामूला में लाइनों को डबल लाइन पर चर्चा की जाएगी इस लाइन में 3 कनेक्शन और जोड़े जाने हैं इस लाइन पर कई काम पूरे हो चुके हैं इसी के साथ उन्होंने बताया कि, इस लाइन में इलेक्ट्रिफिकेशन का काम लगभग पूरा हो चुका है लाइन को एलओसी तक बढ़ाने से बात की जाएगी।

रेल मंत्री ने जारी किया वीडियो

बता दें कि, रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने अपने ट्विटर अकाउंट से एक वीडियो भी पोस्ट की है जिसमें वह ट्रेन में बैठे दिखाई दे रहे हैं। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि टट्रेन बारामुला स्टेशन से निकलती हुई दिख रही है। इस दौरान अश्विनी वैष्णव ट्रेन के अंदर से बाहर खड़े हुए लोगों का अभिवादन करते हुए दिखाई दे रहे हैं।

Also Read: भारत छोड़ पति के साथ विदेश शिफ्ट हुईं Dalljiet Kaur, रोमांटिक फोटोज शेयर कर जाहिर की फीलिंग्स

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories