Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश Weather News: आज से बदलेगा मौसम का मिजाज, इन राज्यों में हो...

Weather News: आज से बदलेगा मौसम का मिजाज, इन राज्यों में हो सकती है बारिश

0
Weather News
Weather News

Weather News: भारत के अधिकतर हिस्सों में गर्मी का सितम जारी है। कई राज्यों में अधिकतम तापमान 35 डिग्री के पार पहुंच गया है तो कई राज्यों में गर्मी का थर्ड डिग्री टॉर्चर जारी है। हालांकि, भीषण गर्मी के बीच भारत मौसम विभाग ने कई राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी की है।

इन राज्यों में हो सकती है बारिश

जानकारी के अनुसार गुजरात, तेलंगाना, केरल, राजस्थान, ओडिसा और तमिलनाडु के कुछ जिलों में गर्मी का थर्ड डिग्री टॉर्चर जारी है। वहीं, उत्तर भारत के कई राज्य जैसे पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में भी अधिकतम तापमान 32 डिग्री के पार है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों में तापमान में कोई बदलाव दर्ज नहीं किया जाएगा। लेकिन, विभाग ने कुछ राज्यों में बारिश की चेतावनी (Weather News) जारी की है।

दिल्ली का मौसम (Weather News)

राजधानी दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान करीब 34 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने दिल्ली में आज बादल छाए रहने की संभावना जताई है। साथ ही 20 मार्च तक दिल्ली में बारिश की गतिविधियां जारी रह सकती है। विभाग के मुताबिक बारिश होने से दिल्ली के तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा सकती है।

ये भी पढ़ें: Weather News: इन राज्यों में जल्द बदलेगा मौसम, बारिश के साथ ओले पड़ने की आशंका

उत्तर प्रदेश का मौसम

उत्तर प्रदेश में भी मौसम विभाग ने आज बादल छाए रहने की संभावना जताई है। साथ ही विभाग का कहना है कि 17 मार्च से 20 मार्च तक राजधानी लखनऊ में बारिश हो सकती है। गाजियाबाद में भी आज आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है। विभाग के मुताबिक राज्य के कई जिलों में आज बारिश हो सकती है।

राजस्थान का मौसम (Weather News)

मौसम विभाग जयपुर ने आज प्रदेश के कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। विभाग ने आज प्रदेश के 10 से अधिक जिलों में मेघगर्जन और हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया है। 18 मार्च तक प्रदेश के 60 फीसदी से ज्यादा क्षेत्रों में अच्छी बारिश होने की संभावना जताई गई है। साथ ही कई जिलों में ओले गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है।

हरियाणा-पंजाब का मौसम

पंजाब और हरियाणा के मौसमों में भी लगातार बदलाव देखा जा रहा है। दोपहर के तापमान में बढ़ोतरी के कारण गर्मी बढ़ती जा रही है। मौसम विभाग की मानें तो अगले एक सप्ताह तक मौसम में बदलाव देखा जाएगा। विभाग के मुताबिक 18 और 19 मार्च को पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में बदलाव आएगा।

इन राज्यों में बारिश की आशंका (Rain Alert)

मौसम विभाग के अनुसार आज से 18 मार्च तक तमिलनाडू, कर्नाटक, गुजरात, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड में बारिश की संभावना है। विभाग की मानें तो इन जिलों में आज गरज के साथ बारिश हो सकती है।

इसके अलावा विभाग ने हरियाणा, राजस्थान, पंजाब और उत्तर प्रदेश में 17 और 18 मार्च को बारिश हो सकती है। विभाग की मानें तो आज पश्चिमी हिमालय पर एक या दो मध्यम बारिश हो सकती है। साथ ही हिमपात की भी संभावना जताई गई है।

Exit mobile version