शुक्रवार, मई 17, 2024
होमख़ास खबरेंक्या 27 अगस्त को नहीं होगी Chandrayaan-3 की लैंडिंग ? ISRO की...

क्या 27 अगस्त को नहीं होगी Chandrayaan-3 की लैंडिंग ? ISRO की इस अपडेट ने बढ़ाई लोगों की धड़कने

Date:

Related stories

Chandrayaan-3: चांद पर नहीं आया था भूकंप, विक्रम लैंडर में दर्ज हुई रहस्यमयी गतिविधियों पर वैज्ञानिकों का नया खुलासा

Chandrayaan-3: ISRO ने कुछ दिनों पहले बताया था की चांद पर कुछ रहस्यमयी झटके महसूस किए गए थे। जिन्हें शुरूआती तौर पर भूकंप के झटके कहा गया था।

Chandrayaan-3: जानें अभी किस स्थिति में है Vikram Lander, चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर ने ISRO को भेजी तस्वीर, आप भी देखें

Chandrayaan-3: चंद्रयान-3 की चांद पर सफल लैंडिंग के बाद से लगातार मिशन से जुड़ी तस्वीरें सामने आ रही हैं। अब एक नई तस्वीर सामने आई है।

चांद पर इस जगह उतरा था Chandrayaan-3, NASA के LRO ने खींची लैंडिंग साइट की तस्वीर, आप भी देखें

Chandrayaan-3: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA के लूनर रिकॉनिसेंस ऑर्बिटर ने हाल ही में चंद्रमा पर चंद्रयान-3 के लैंडर की तस्वीर खींची है।

Chandrayaan-3: भारत के मून मिशन चंद्रयान-3 की लैंडिंग पर अभी संशय बरकरार है। रूस के Luna-25 एयरक्राफ्ट के क्रैश होने के बाद से लोग तरह-तरह की संभावनाएं जाता रहे हैं। इसी बीच ISRO (Indian Space Research Organisation) के एक बड़े अपडेट ने लोगों की धड़कने बढ़ा दी हैं। जानकारी सामने आई है की Chandrayaan-3 की लैंडिंग आखिरी समय में टल भी सकती है।

लैंडिग की डेट बदल भी सकता है ISRO

अगर आप सोच रहे हैं की चंद्रयान-3 में कोई तकनीकी खराबी है, तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। लैंडिंग टलने की बात इसलिए कही जा रही है की अगर अंतिम समय में कोई बाधा आती है, तो इसके लिए एक रिजर्व डेट भी रखी गई है। यानी ISRO लैंडिंग के समय में बदलाव भी कर सकती हैं।

ISRO के वैज्ञानिक नीलेश एम देसाई ने जानकारी देते हुए बताया कि अगर 27 अगस्त की शाम को लैंडिंग में किसी तरह की कोई परेशानी आती है, तो इसे 27 अगस्त के लिए टाला भी जा सकता है।

क्या है ISRO का पूरा प्लान ?

अहमदाबाद स्पेस एप्लीकेशन सेंटर के निदेशक और ISRO वैज्ञानिक नीलेश देसाई ने चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग का पूरा प्लान बताया है। उन्होंने कहा कि 23 अगस्त को चंद्रयान-3 की लैंडिंग से पहले ISRO लैंडर मॉड्यूल की हेल्थ और चांद की स्थिति का जायजा लेगा।

सॉफ्ट लैंडिंग को सुनिश्चित करने के लिए इस दौरान हर तरह की जांच की जाएगी। उन्होंने कहा कि अगर सब सही पाया जाता है तो समय पर चंद्रयान-3 की लैंडिग करा दी जाएगी। लेकिन, अगर स्थिति हमारे पक्ष में नहीं हुई तो लैंडिग फिर 27 अगस्त को कराई जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM  और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories