शुक्रवार, मई 10, 2024
होमलाइफ़स्टाइलHair Transplant कराने के बाद इन बातों को भूलकर भी न करें...

Hair Transplant कराने के बाद इन बातों को भूलकर भी न करें इग्नोर, नहीं तो हो जाएगा नुकसान

Date:

Related stories

CBSE Class 10 & 12 Results 2024: सता रही रीजल्ट की चिंता! बच्चों के साथ माता-पिता भी रखें इन जरुरी बातों का ध्यान

CBSE Class 10 & 12 Results 2024: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की गई बोर्ड परीक्षा के परिणाम को लेकर खूब चर्चाएं हो रही हैं। दावा किया जा रहा है कि शिक्षा बोर्ड जल्द ही 10वीं व 12वीं कक्षा के नतीजे घोषित करेगा।

Hair Transplant: दिन प्रतिदिन लोगों का लाइफ स्टाइल बिगड़ता जा रहा है। इसी के साथ खानपान में भी ध्यान ना देने की वजह से अक्सर लोगों को बालों के झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है। आजकल ज्यादातर लोग इस बात से परेशान है कि, उनके बाल समय से पहले ही झड़ रहे हैं जिसकी वजह से उनकी खूबसूरती भी कम हो रही है। ऐसे में अपनी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए लोग हेयर ट्रांसप्लांट का रास्ता चुनते हैं। इसी कड़ी में अगर आप भी हेयर ट्रांसप्लांट कराने की सोच रहे हैं तो आज हम इस आर्टिकल के जरिए आपको हेयर ट्रांसप्लांट से जुड़ी सभी अहम बातों का जवाब देंगे।

7 से 8 दिनों तक बालों को ना करें टच

हेयर ट्रांसप्लांट कराने से पहले लोग कई लोगों के मन में यह सवाल होता है कि इसको करवाने के बाद क्या क्या सावधानियां बरतनी पड़ती है। तो ऐसे में आपको बता दें कि, हेयर ट्रांसप्लांट किसी भी पौधे को लगाने की तरह है इसमें जरूरत से ज्यादा बालों की देखभाल करनी पड़ती है। हेयर ट्रांसप्लांट कराने के बाद इसे जड़ पकड़ने में 7 से 8 दिन का समय लगता है। इन 7 से 8 दिनों में आप बिल्कुल भी बालों को टच ना करें यदि आप ऐसा करेंगे तो आपकी स्किन डिस्टर्ब हो जाएगी और बाल सही से सेट नहीं होंगे।

Also Read: Pomegranate: हार्ट हेल्थ से लेकर डाइजेशन तक इन बीमारियों के लिए रामबाण है अनार, नियमित सेवन से मिलेंगे ये फायदे

इन चीजों का रखें खास खयाल

इसी के साथ कई लोगों का यह भी सवाल होता है कि क्या हेयर ट्रांसप्लांट कराने के बाद बालों को धो सकते हैं। तो ऐसे में आपको बता दें कि, अगर अब बालों को धोना चाहते हैं तो आप हल्के हाथ से इसे धो सकते हैं लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप अपने बालों को साफ-सुथरे पानी से ही धोए। इसी के साथ कोई हार्ड एक्सरसाइज ना करें ज्यादा उछल कूद से बचें क्योंकि आपकी फिजिकल एक्टिविटी आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती है। इसी के साथ ऐसा कहा जाता है कि, अगर आपने हेयर ट्रांसप्लांट कराया है तो आप उसके कुछ दिन तक ट्रेवल से बचे क्योंकि चावल करते समय आपके बालों में गंदगी कुछ सकती है जिसकी वजह से आपके बाल खराब हो जाएंगे।

Also Read: बार-बार शक करने की आदत हो सकता है Psychosis Disorder का लक्षण, जल्द कराए इलाज नहीं तो चली जाएगी जान!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories