सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमलाइफ़स्टाइलBlackheads Removal Tips: चेहरे की खूबसूरती पर ग्रहण लगाते ब्लैकहेड्स को ऐसे...

Blackheads Removal Tips: चेहरे की खूबसूरती पर ग्रहण लगाते ब्लैकहेड्स को ऐसे करें दफा, मिलेगी क्लियर स्किन

Date:

Related stories

Blackheads Removal Tips: चेहरे की खूबसूरती सभी के लिए काफी मायने रखती है, यह हमारे शरीर के सबसे कोमल अंग होने के साथ सबसे पहले इंप्रेशन बनाने वाला भी हिस्सा होता है। बदलते समय के साथ धूल, धूप और प्रदूषण होने की वजह से सबसे ज्यादा डैमेज का सामना भी फेस स्किन को ही करना पड़ता है। लोगों को लगता है की केवल फेस वॉश करने से चेहरा पूरी तरह साफ हो जाता है मगर ऐसा है नहीं। छोटे डर्ट पार्टिकल्स अंदर तक जाकर स्किन पोर्स को ब्लॉक कर देते हैं। इसी में ब्लैक हेड्स का जन्म होता है।

ब्लैकहेड्स क्या हैं?

ज्यादातर ब्लैकहेड्स नाक के के आस पास और चिन पर होते हैं। ये न केवल चेहरे की खूबसूरती को घटा देते हैं बल्कि चार लोगों के बीच शर्मिंदगी का कारण भी बनते हैं। अगर समय पर ध्यान न दिया जाए तो यह रेशेनुमा बालों बनकर बाहर भी निकलने लगते है। एक कुछ होने पर घर मौजूद कुछ खास चीजों को फॉलो करके इस प्रोब्लम से राहत पा सकते हैं।

होममेड स्क्रब करें

बाजार में मिलने वाले स्क्रब की जगह होम मेड स्क्रब ट्राई कर सकते हैं। इसे तैयार करने के लिए शरीफे के गूदे में मिली और कुछ ड्रॉप्स नींबू के रस की मिलाकर अच्छा सा पेस्ट बना लें। अब इसे हल्के हाथों से ब्लैकहेड वाली जगह पर मसाज करें। 2 से 3 बार ऐसा करने पर ब्लैकहेड्स नेचुरली खत्म हो जाते हैं साथ ही स्किन भी साफ और ग्लोइंग हो जाती हैं।

स्टीम से मिलेगी मदद

स्क्रब करने के बाद ब्लक्क्लहेड्स का सफाया करने के लिए स्टीम लेना एक अच्छा तरीका है। इसके लिए पानी गर्म कर अपने पास रख लें, फिर तोलिए की मदद से चारों तरफ से बंद कर गर्म पानी की भांप अंदर खींचे। बीच में थोड़ा ब्रेक भी ले सकते हैं, ऐसा करने से चेहरे की स्किनपोर्स भी साफ होने शुरू हो जाते हैं।

टूल से करें फाइनल स्टेप पूरी

अपको बता दें कि इस फाइनल स्टेप से ब्लैकहेड्स को जड़ से खत्म करने में मदद मिलती है। स्टीम के बाद टूल से प्रेशर बनाते हुए ब्लैकहेड वाली जगह पर इसे ट्राई करें इससे अंदर तक की सारी गन्दगी साफ हो जाती है। इसके बाद पोर्स को बंद करने के लिए मॉइश्चराइजर अप्लाई करना न भूलें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories