मंगलवार, मई 21, 2024
होमलाइफ़स्टाइलColdest Places: भारत की इन 5 जगहों पर पड़ती है खून जमा...

Coldest Places: भारत की इन 5 जगहों पर पड़ती है खून जमा देने वाली ठंड, -10 डिग्री तक लुढ़कता है तापमान

Date:

Related stories

Punjab News: मिशन 13-0 की ओर बढ़ रहा AAP का काफिला, CM Mann की रैलियों में भी उमड़ा जनसैलाब; देखें वीडियो

Punjab News: लोक सभा चुनाव 2024 में 7वें चरण के मतदान के दौरान 1 जून को पंजाब के सभी 13 लोक सभा सीटों पर भी वोटिंग होगी। इसको लेकर पंजाब की वर्तमान सत्तारुढ़ दल आम आदमी पार्टी (AAP) पूरी तैयारी में है।

Coldest Places: सर्दियों के मौसम में तापमान जरा सा भी नीचे गिर जाता हैं तो लोग ठंड से ठिठुरने लगते है। लेकिन आपको बता दें कि, भारत में कुछ ऐसी जगह भी है जहां का तापमान माइनस में रहता है। आज हम आपको इस आर्टिकल में भारत की कुछ ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे है जहा का तापमान -0 तक गिर जाता है।

स्पीति घाटी

इस कड़ी में पहला नाम हिमाचल प्रदेश में स्तिथ स्पीति घाटी का आता है। हिमाचल प्रदेश की सबसे खूबसूरत जगह में से एक स्पीति घाटी मानी जाती है। बता दें कि, स्पीति वैली हिमाचल प्रदेश की सबसे खूबसूरत और ठंडी जगह में से एक है। हिमाचल की स्पीति घाटी में सर्दियों के मौसम में तापमान -30 डिग्री तक पहुंच जाता है और यह पूरी घाटी बर्फ से ढक जाती है।

द्रास

इस कड़ी में दूसरा नाम द्रास का आता है। द्रास हिल स्टेशन और कारगिल के पास में है, यह भारत की दूसरी सबसे ठंडी जगहों में से एक मानी जाती है, बता दे कि, यहां का तापमान -30 डिग्री तक गिर जाता है।

Also Read- HILL STATION घूमने का सपना हो जाएगा साकार और बजट से नहीं होंगे परेशान, इन जगहों का उठा सकते हैं लुत्फ

लद्दाख

भारत की सबसे ठंडी जगहों में से एक लद्दाख का नाम भी आता है। लद्दाख अपनी रोमांचक गतिविधियों और बौद्ध मठों के लिए जाना जाता है। बता दें कि, सर्दियों के मौसम में लद्दाख का तापमान -20 से -15 डिग्री तक गिर जाता है। बर्फबारी के साथ आप यहां के बर्फ से ढके रास्तों का अनुभव कर सकते है।

अमरनाथ

भारत में अमरनाथ की काफी मान्यता है, यह सबसे अधिक देखे जाने वाले तीर्थ स्थलों में से एक है। यहां सर्दियों में तापमान -11 डिग्री तक गिर जाता है। बता दें कि, अमरनाथ की खूबसूरत वादियां आपका मन मोह लेंगी।

Also Read: सर्दियों में छोटे बच्चों में इस तरह बढ़ता है Pneumonia का खतरा, जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

रोहतांग

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ रोहतांग पास भारत की सबसे ठंडी जगहों में से एक है। रोहतांग में ग्लेशियर और पहाड़ी चोटियों का खूबसूरत दृश्य देखते ही बनता है। सर्दियों में रोहतांग का तापमान -6 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories