बुधवार, मई 1, 2024
होमलाइफ़स्टाइलसर्दियों में Ladakh जाने से पहले इन बातों को ना करें नजरअंदाज,...

सर्दियों में Ladakh जाने से पहले इन बातों को ना करें नजरअंदाज, खूबसूरत वादियों का लुफ्त उठाना पड़ सकता है भारी

Date:

Related stories

India-Pakistan: POK प्रोफेसर ने पाकिस्तान सरकार पर निकाली भड़ास, बोले- ‘हमारी पहचानों को मिटाया जा रहा’

एक पाकिस्तानी प्रोफेसर ने लद्दाख के लेह हवाई अड्डे की तस्वीर को ट्विटर पर साझा करते हुए पीएम शहबाज शरीफ पर अपनी भड़ास निकाल दी। जिसमें यात्रियों को यहां लगे साइन बोर्डों पर स्थानीय भाषा में जानकारी दी गईं हैं।

Ladakh: उत्तर भारत के राज्यों में कड़ाके की ठंड जारी है। ठंड के मौसम में लोग घूमने का भी प्लान बनाते हैं। कुछ लोग ऐसे हैं जो ठंड के मौसम में लेह-लद्दाख के साथ-साथ जम्मू कश्मीर, मनाली और सिक्किम घूमने का प्लान करते हैं। इसी बीच यदि आप खूबसूरत वादियों में ठंड के मजे लेना चाहते हैं तो आपको अपनी सारी तैयारियों के साथ जाना होगा। यदि आप पहली बार लेह लद्दाख का घूमने का प्लान बना रहे है तो आपको कुछ बातों को फॉलो करना होगा। कुछ ऐसी बातें होती है जो हमें पहली बार में बहुत कुछ सिखा देती है। किन बातों को ध्यान रखना जरूरी है।

ऊंची पहाड़ियों पर जाने पर रखें ध्यान

हर किसी को नीला आसमान, बड़े बड़े पहाड़ और झील से उतरता हुआ साफ पानी ऐसी चीजें मोह लेती है। इन सब को देखने के लिए लोग लद्दाख में ट्रिप प्लान करते हैं। अगर आप पहली बार लद्दाख जा रहे है तो वहां पर पहुंचने के साथ ही बाहर घूमने के लिए ना निकले। क्योंकि अधिक ठंडे मौसम में सांस लेने में काफी तकलीफ होती है। एक्यूट माउंटेन सिकनेस के बारे में अगर आपने सुना होगा तो इससे शरीर को काफी परेशानी हो जाती है। इसलिए वहां के वातावरण में ढलने के लिए आपको 2 से 3 दिन का समय लगेगा। 2 से 3 दिन के बाद ही आप बाहर घूमने के लिए जाएं।

मौसम के अनुरूप रहे

लेह लद्दाख का मौसम ऐसा होता है कि वह मिनटों में बदल जाता है। जहां कुछ पल के लिए गर्मी का एहसास होता है। वही दूसरे पल ठंडी हवाएं शरीर को नुकसान पहुंचा सकती हैं। अगर आप पहली बार लद्दाख में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो एहतियात बरतें, ताकि आप बीमार ना हो। अपने मौसम के अनुकूल कपड़े रखें और आप भी मौसम के अनुकूल रहे।

इन चीजों से करें परहेज

अगर आप पहली बार लद्दाख घूमने के लिए आए हैं तो यहां का स्थानीय खाना जैसे थुकपा और जौं से बनने वाली बीयर चांग को पीने से परहेज करें। कहीं आप ऐसा सोचे कि मुझे यह ट्राई करना है और आप बीमार हो जाए।

ठंडे मौसम में पूरे कपड़े पहने

लद्दाख घूमने के लिए आपको अपने शरीर पर पूरे कपड़े पहनने होंगे। अपने कंधे से लेकर नंगे पैर और दूसरे अंगों को भी अच्छी तरह से ढक कर रखना होगा। क्योंकि ठंड के मौसम में अगर आप बीमार पड़ गए तो अपना ट्रिप एंजॉय नहीं कर पाएंगे। इस तरह आप जैकेट के साथ कपड़ों की कई लेयर पहन सकते हैं।

स्मोकिंग करने से बचें

पब्लिक प्लेस पर स्मोकिंग करने की मनाही होती है। अगर आप लेह लद्दाख में कैब से सफर कर रहे हैं तो स्मोकिंग करने से बचें। क्योंकि ड्राइवर भी आपको इस चीज के लिए रोक सकता है।

Also Read- WINTER OUTFIT IDEAS: सर्दियों में भी फैशन आइकन बन सकती हैं आप, इन 5 टिप्स से कुर्ती को करें स्टाइल

प्लास्टिक का इस्तेमाल ना करें

अगर आप पहली बार लद्दाख घूमने के लिए जा रहे है तो इस बात का ध्यान रखें कि लद्दाख नो प्लास्टिक जोन है। लद्दाख में किसी दूरदराज इलाके में घूमने के लिए भी जा रहे हैं तो वहां पर पर्यावरण का ख्याल रखें। अनावश्यक कूड़ा ना फैलाएं और होटल में भी गंदगी ना करें।

Also Read- GOLD RATE TODAY: सोने की कीमतों ने छुआ आसमान, जल्द ही ऑलटाइम हाई को करेगा क्रॉस

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories