बुधवार, मई 1, 2024
होमलाइफ़स्टाइलDry Skin Care: सर्दियों में खुश्क होते चेहरे की ऐसे करें केयर,...

Dry Skin Care: सर्दियों में खुश्क होते चेहरे की ऐसे करें केयर, चंद दिनों में खिल उठेगी बेजान त्वचा

Date:

Related stories

Sunburn की समस्या से हैं परेशान तो इन देसी नुस्खों से पाएं आराम

Sunburn: गर्मियां आते ही अक्सर लोगों को सनबर्न (Sunburn)...

Dry Skin Care: सर्दियों में जिस तरह मौसम तेजी से बदलाव आते है उसके हिसाब से हमारी बॉडी भी रिएक्ट करने लगती है. ऐसे में शुष्क होती हवाओं में चेहरे पर भी खुश्की सी आने लगती है कई बार लोग इसें इग्नोर कर देते हैं जिस वजह से त्वचा बाद में पपड़ी बन कर निकलने लगती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो इस समय में हमारी बॉडी में मॉइश्चर तेजी से कम होने लगता है वहीं ठंड में चलने वाली हवाएं रही सही कसर भी पूरी कर देती हैं. इसे ठीक करने के लिए स्किन की स्पेशल केयर के साथ कुछ लाइफस्टाइल में भी बदलाव करने पड़ते हैं जिसके बारे में यहां बताने जा रहे हैं.

त्वचा की क्लींजिंग करना न भूलें

सर्दियों में हमारे चेहरा आसानी से ड्राई और डैमेज हो जाता है जिस वजह से इसे स्पेशल केयर की जरूरत होती है. हफ्ते में कम से कम दो बार स्किन को डीप क्लीन करना चाहिए, इसके लिए कच्चे दूध और कोटन की मदद से कर सकते हैं साथ ही शहद और नींबू से भी त्वचा को अंदर से साफ किया जा सकता है. रात को सोने से पहले घर पर इस तरह का क्लींजर बनाकर इसे चेहरे पर एप्लाई करना ठीक रहता है.

सर्दी में खुद को रखें हाईड्रेटिड

हमारे शरीर की नमी को बरकरार रखने का एक अच्छा तरीका इसे हाइड्रेटिड रखना भी है. कई बार लोग बॉडी की जरूरत के हिसाब से पानी नहीं पीते हैं जिसका खामियाजा स्किन को भी चुकाना पड़ता है. ऐसे में ठंड के मौसम में सही से पानी पीना चाहिए साथ ही ऐसी सब्जियों और फलों को भी डाईट में शामिल कर लेना चाहिए जिसमें पानी हो क्योकि इसे शरीर डायरेक्ट एबजोर्ब कर लेता है.

मॉइश्चराइज करना न भूलें

बाह से चेहरे की नमी को बरकरार रखने के लिए त्वचा को मॉइश्चराइज करना सबसे आसान तरीका है. पपड़ी की तरह झड़ती हुई स्किन को रोकने के लिए खुद को सूट करने वाला मॉइश्चराइजर का इसतेमाल कर सकते हैं, साथ ही अगर इसके चुनाव को लेकर कनफ्युज हैं तो नारियल का तेल एक अच्छा ऑप्शन है. इसे भी रूटीन में शामिल कर सकते हैं.

बैलेंस डाईट है जरूरी

हम जो कुछ भी खाते हैं वैसी ही हमारी स्किन भी हो जाती है इसलिए ड्राई स्किन को जड़ से ठीक करने के लिए बैलेंस डाईट लेना भी जरूरी है. इसमें सीजन में आने वाले फ्रूट्स और वेजीटेवल को डेली खाना चाहिए साथ ही विटामिन और प्रोटीन से भरपूर भोजन लेना चाहिए

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories