शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
होमलाइफ़स्टाइलघर बैठकर लें Kashmiri Zafrani Naan का मजा , इस तरह झटपट...

घर बैठकर लें Kashmiri Zafrani Naan का मजा , इस तरह झटपट तैयार करें ये जायकेदार Recipe

Date:

Related stories

Kashmiri Zafrani Naan Recipe: अगर आप भी उनमें से एक है जिन्हें अलग-अलग तरीके का नया खाना खाना पसंद है और उस स्वाद के लिए जो रोज होटल में जाकर पैसे खर्च करते हो। आपने होटल में अकसर विभिन्न तरीके के नान और रोटियां खाई होगीं , उन्हीं में से एक है कश्मीरी ज़ाफ़रानी नान। यह नान कश्मीर राज्य का काफी मशहूर नान में से एक है। जो भी पर्यटक कश्मीर घूमने जाते है, वह इस नान का स्वाद लिए बिना वापस नहीं आते हैं। तो आज इस आर्टिकल में आपको इस खास कश्मीरी ज़ाफरानी नान को घर में किस प्रकार से बनाया जाता है, इसकी आसान रेसिपी के बारे में बताया जा रहा है। इस रेसिपी को आप अपने परिवार वालों के साथ घर में बैठकर बड़े स्वाद के साथ खा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :How To Lighten Dark Lips: होठों से कालेपन को दूर करने के लिए आज ही अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत वापस आएगी चमक

कश्मीरी ज़ाफ़रानी नान बनाने के लिए आवश्यक सामाग्री

2 कटोरी मैदा

1 कटोरी दूध

2 चम्मच दही

2 चम्मच तेल

6-7 बादाम

8-9 काजू

10-12 किशमिश

1 चम्मच शहद

3 चम्मच नारियल बूरा

1 चौथाई बेकिंग पाउडर

1 छोटी चम्मच चीनी

नमक स्वाद अनुसार

मक्खन जरूरत के अनुसार

1 चुटकी केसर

कश्मीरी ज़ाफ़रानी नान बनाने की विधि

सबसे पहले एक बर्तन में मैदा लें और इसमें थोड़ा से बेकिंग सोडा ड़ालें । फिर उस मैदा में नमक, चीनी , केसर एक चुटकी और दही मिलाकर मिक्स कर लें । अच्छी तरह से मिक्स होने जाने के बाद इस मिश्रण को धीरे –धीरे दूध डालकर मैदा को गूंथना शुरू करें । जब मैदा अच्छी तरह से गूंथ जाएँ , तो उसे कुछ समय के लिए ढक्कर रख दें । अबह नान में स्टफिंग भरने के लिए मिक्सी के जार में सभी बादाम , काजू , किशमिश , शहद और नारियल का बूरा डालकर इस मिश्रण को अच्छी तरह से पीस लें । उसके बाद गूंथे हुए मैदा को एक बार फिर गूंथे और फिर स्टफिंग को मैदा की एक लोई बनाकर उस में भरें और लंबा-लंबा नान की तरह  हाथों से बेले। उसके बाद उस बेले हुए नान को गर्म तवे के ऊपर रखना है जब तक तवा गर्म हो रहा है, तब तक आप नान के एक साइड पर हल्का पानी लगा ले उसके बाद नान को तवे पर डालकर थोड़ा सा पकने दें । जब नान थोडडा पक जाएं ,तो उस नान को तवे के साथ ही उल्टा करके सेंकना है। फिर आपका नान तवे से अपने आप अलग होना शुरू हो जाएगा और इसी तरह आपका कश्मीरी ज़ाफ़रानी नान तैयार हो जाएगा। जिसे आप अपने परिवार को गर्म-गर्म सर्व कर सकते हो।   

यह भी पढ़ें : नए संसद भवन के वीडियो में Shahrukh Khan ने अपनी दमदार आवाज में कही ये बात, PM Modi ने इस तरह दिया जवाब

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories