रविवार, मई 5, 2024
होमलाइफ़स्टाइलFacial at home: करवाचौथ पर चेहरे को बेदाग कर देगा ये इंस्टेंट...

Facial at home: करवाचौथ पर चेहरे को बेदाग कर देगा ये इंस्टेंट होममेड फेशियल, चांद को छोड़ आप पर टिकेगी नजर!

Date:

Related stories

Facial at home: करवाचौथ पर सुहागन महिलाओं के सजने, संवरने और सोलह श्रृंगार करने का काफी महत्व होता है. सबसे अटरेक्टिव और खूबसूरत दिखने की चाहत में महिलाएं ब्यूटी पार्लर जाकर पानी की तरह पैसा बहाती हैं, मगर कभी मंहगें ट्रीटमेंट तो कभी अपॉइंटमेंट न मिलन के चलते लंबा इंतजार करना पड़ता है. अब करवाचौथ में बिल्कुल समय नहीं बचा है, ऐसें में घर पर रहकर ही नेचुरल चीजों से निखार को कई गुना बढा सकते हैं. आज आपको स्पेशल होममेड फेशियल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे ट्राई करके चेहरे पर इंस्टेंट अनोखा ग्लो देखने को मिलेगा.

स्टेप 1 क्लिंज करें

यह फेशियल का सबसे पहला स्टेप है जिसमें स्किन के ऊपर मौजूद डर्ट को हटाकर उसे क्लीन करना है, इसके लिए फेसवॉश से धोकर कच्चे दूध में शहद मिलाकर अच्छे से चेहरे की मसाज करें. कानों और गर्दन के पीछे इसे लगाना न भूलें ये पूरे फेस को क्लीन कर देगा.

स्टेप 2 स्क्रब करें  

चेहरे को साफ करने के लिए डीप क्लीन करके डेड सेल्स को निकालना जरूरी होता है. इस स्टेप में टमाटर के पेस्ट में नींबू और चीनी मिलाकर इसे अच्छे से मिक्स करें और फेस पर लगाएं. नीचे से ऊपर की तरफ मसाज करते हुए उंगलियों से सफाई करें.

स्टेप 3 स्टीम लें

फेस की इतनी सफाई होने के बाद वहां मौजूह ब्लैक और व्हाइट हेड्स को दूर करने के लिए अच्छे से स्टीम लें और टूल से इन्हें हटाने के बाद फ्रेस मलाइ लेकर चेहरे और गर्दन पर मसाज कर सकते हैं। ये स्टेप ऑप्शनल है स्पेशल ऑकेजन पर इसे ट्राई कर सकते हैं.

स्टेप 4 फेस मास्क

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए इस स्टेप को फॉलो करना काफी जरूरी है इसे घर पर पाई जाने वाली चीजों से आसानी से तैयार कर सकते हैं. इसके लिए आधा चम्मच बेसन, आधा चम्मच चावल का आटा दही में मिक्स कर लें, इसमें फिर इसमें घर की पिसी हुई हल्दी एड कर लें तैयार मास्क को ठीक से मिला लें और चेहरे पर नीचें से ऊपर की ओर लगाएं. 10-15 मिनट यूं ही लगे रहने के बाद सादा पानी से चेहरा धो लें. इसके बाद चेहरे पर अपनी पसंद का मॉइश्चराइजर अप्लाई करना बिल्कुल न भूले, ये फाइनल स्टेप है जिसके बाद स्किन काफी सॉफ्ट और ग्लोइंग हो जाएगी.

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories