रविवार, मई 19, 2024
होमलाइफ़स्टाइलFake Medicine: मार्केट में बहुत तेजी से बिक रही हैं नकली दवाइयां,...

Fake Medicine: मार्केट में बहुत तेजी से बिक रही हैं नकली दवाइयां, इन 2 आसान तरीकों से करें असली मेडिसिन की पहचान

Date:

Related stories

Eid पर इन बॉलीवुड सेलेब्स से लें Outfit Ideas, महफिल में दिखेंगी सबसे अलग

ईद का त्योहार आने वाला है। वहीं सभी महिलाएं ऑउटफिट को लेकर काफी कंफ्यूज रह रही हैं। इसलिए ऑउटफिट की समस्या दूर करने के लिए आप इन बॉलीवुड सेलेब्स से ऑउटफिट आईडिया ले सकते हैं। इसमें आप बेहद खूबसूरत नजर आएंगी।

Skin Care Tips: ये घरेलू नुस्खे बर्बाद कर देंगे सूरत, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

त्वचा की समस्याओं से बाहर निकलने के लिए लोग घरेलु नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं। मगर कुछ चीजों का इस्तेमाल भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

Men’s Skin Care Tips: अब धूप में रहने पर भी हैंडसम और स्मार्ट दिखेंगे लड़के, आज ही इन टिप्स को करें फॉलो

बदलते मौसम के साथ त्वचा का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। वहीं लड़के सबसे अधिक धूप में रहते हैं। इससे उनके त्वचा पर काफी प्रभाव देखने को मिलता है। इसलिए आज से ही इन टिप्स को फॉलो करें और बेजान और रूखे त्वचा से राहत पाएं।

Hair Care Tips: शैंपू करने के बाद भी ऑयली हेयर की रहती है समस्या तो अपनाएं ये टिप्स, चुटकियों में पाएंगे खूबसूरत बाल

आज कल के समय में ऑयली हेयर की समस्या उत्पन्न होने लगती है। वहीं इसके कई सारे कारण हो सकते हैं। इसके अलावा ऑयली हेयर की समस्या को ठीक करने के लिए इन चीजों को फॉलो करें।

IRCTC दे रहा कश्मीर घूमने का शानदार मौका, कम बजट में फैमिली और फ्रेंड के साथ बनाएं 6 दिन की ट्रिप

Kashmir Tour Package: अगर आप अप्रैल में किसी लॉन्ग हॉलिडे का प्लान कर रहे हैं तो आईआरसीटीसी आपके लिए खास ऑफर लेकर आया है। आप इस दौरान 6 दिन का टूर एन्जॉय कर सकते हैं। यह टूर आपको 9 अप्रैल से 13 अप्रैल तक इंदौर से कश्मीर के विभिन्न पर्यटन स्थलों पर ले जाएगा।

Fake Medicine: बीमारियों को अपने शरीर से दूर करने के लिए लोग अक्सर दवा का सहारा लेते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि मार्केट में कई ऐसी दवाइयां बिक रही है जो नकली है। इन नकली दवाइयों को खाने से आपकी जान को भी खतरा हो सकता है। ऐसे में अगर आप मेडिकल स्टोर जाकर दवाइयों को खरीदते हैं तो आपको ये पता होना जरूरी है कि कौन सी दवाई असली है और कौन सी नकली।

इस तरह करें नकली दवाई की पहचान

इस आर्टिकल के जरिए हम आपको ऐसे दो आसान तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप नकली दवाई की पहचान कर सकेंगे। इन टिप्स को फॉलो करके आप अपनी सेहत का खास ख्याल रख सकते हैं। नकली दवाइयों की पहचान करने के कड़ी में पहला तरीका ये आता है कि, ओरिजिनल दवा पर यूनिकोड प्रिंट किया जाता है। इस कोर्ट में दवा की मैन्युफैक्चरिंग डेट और लोकेशन से लेकर पूरी सप्लाई चेन की जानकारी विस्तार से दी गई होती है।

Also Read: EPFO Interest Rate: नौकरीपेशा लोगों को लगने वाला है बड़ा झटका, EPF की ब्याज दरों में इस महीने से हो सकती है और कटौती

क्यूआर कोड को जरूर करें स्कैन

ऐसे में आप जब भी आप दवाई खरीदने जाए तो दवा पर बने क्यूआर कोड को जरूर स्कैन करें। लेकिन आप लोगों के मन में ये सवाल आ रहा होगा कि नकली कंपनी वाले क्यूआर कोड को भी कॉपी कर सकते हैं। आपको बता दें कि, ये क्यूआर कोड सेंट्रल डेटाबेस एजेंसी द्वारा जारी किया जाता है। हर दवा पर बनाया गया कोड यूनिक होता है इसको कोई भी कॉपी नहीं कर सकता।

Also Read: Hitachi के इस 1.5 T 3 Star Split Inverter AC के सामने गर्मी भी कांपती है थर-थर, मात्र 4,055 रुपए में खरीदें

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories