सोमवार, मई 6, 2024
होमहेल्थHigh Blood Pressure: इन तरीकों से बिना दवाई के कंट्रोल करें अपना...

High Blood Pressure: इन तरीकों से बिना दवाई के कंट्रोल करें अपना हाई BP, कोलेस्ट्रॉल का भी होगा खात्मा

Date:

Related stories

High Blood Pressure से हैं परेशान तो, आज ही करें ये 5 काम

High Blood Pressure: इन दिनों डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी...

High Blood Pressure के मरीजों के लिए अमृत पान है Olive Oil का सेवन, हार्ट की बीमारियों से भी रखेगा कोसों दूर

हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज जैसी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए ऑलिव ऑयल बेहद रामबाण है। इसके सेवन से व्यक्ति को कई बेहतरीन फायदे मिलते हैं।

High Blood Pressure: जंक फूड और खराब लाइफस्टाइल के कारण अक्सर लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है। हाई ब्लड प्रेशर को साइलेंट किलर वाली बीमारी भी कहा जाता है। एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में 75 लाख लोगों की मौत के लिए किसी ना किसी तरह से ब्लड प्रेशर जिम्मेदार रहता है। हाई ब्लड प्रेशर की वजह से हार्ट, ब्रेन, किडनी और अन्य तथा की गंभीर बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आप अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो इन चीजों पर ध्यान दें।

मोटापे पर दे ध्यान

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने वजन पर काबू करना होगा। बता दें कि, वजन बढ़ने के कारण हाई बीपी की समस्या बढ़ जाती है। इसलिए हर हाल में मोटापे को कंट्रोल करें जिसके कारण आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा।

मछली का करें सेवन

इसी के साथ अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप 1 सप्ताह में दो या तीन बार मछली का सेवन कर सकते हैं। मछली के सेवन से आपको बीपी की समस्या से निजात मिल जाएगा। इसी के साथ ऐसा भी माना जाता है कि, अगर आप मछली का सेवन करते हैं तो इससे हार्ट डिजीज का खतरा भी कम हो जाता है ‌‌।

Also Read: Holi 2023 पर इन बातों का खास ध्यान रखें नव विवाहिता, वरना सुख समृद्धि के साथ खतरे में पड़ सकती है शादी-शुदा जिंदगी

स्मोकिंग एंड ड्रिंकिंग को करें बंद

बढ़ते बीपी का सबसे मुख्य कारण सिगरेट अल्कोहल है। अगर आप अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना चाहते हैं तो सिगरेट और शराब से दूर रहे। रेगुलर स्मोकिंग एंड ड्रिंकिंग से हार्ट डिजीज का जोखिम भी बढ़ जाता है। इसी के साथ कई अन्य बीमारियों भी आपके शरीर को घेर सकती हैं।

वेजिटेबल जूस का सेवन

अपनी लाइफ स्टाइल को अच्छा बनाने के लिए आप वेजिटेबल जूस का सेवन करें। बता दें कि, हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए वेजिटेबल जूस काफी फायदेमंद है।

Also Read: EPFO Interest Rate: नौकरीपेशा लोगों को लगने वाला है बड़ा झटका, EPF की ब्याज दरों में इस महीने से हो सकती है और कटौती

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories