रविवार, मई 5, 2024
होमलाइफ़स्टाइलFruit Eating Time: रात में भूलकर भी न करें इन फलों का...

Fruit Eating Time: रात में भूलकर भी न करें इन फलों का सेवन, कम उम्र में ही शुरू हो शुरु होने लगती हैं स्वास्थ्य से समस्याएं, जानें

Date:

Related stories

फल खाना अच्छी सेहत के लिए सबसे ज्यादा जरूरी माना जाता है. यह पूरी तरह से नेचुरल होते है जिसके चलते इनमें विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेट्स की मात्रा ज्यादा पाई जाती है जोकि हमारे शरीर के लिए भी काफी जरूरी हैं. फल कई तरह के होते हैं कुछ फल खट्टे होते है इनकी प्रोपर्टी के हिसाब से सेवन किया जाता है, साथ ही कई कई फल ऐसे भी होते हैं जिनका रात में सेवन करना बिमारियों को बुलावा भेजने जैसा होता है. इन फलो के बारे में आज यहां जानेंगे-

रात में केला न करें इस्तेमाल

केला एक ऐसा फल हैं जिसे पचने में समय और एनर्जी दोनों की जरूरत होती हैं मगर सूरज छिपने के बाद हमारा पाचन तंत्र धीमा हो जाता है. ऐसे में रात में केला खाने एसीडिटी और बदहजमी जैसी दिक्कतों को पैदा कर सकता है, इसलिए इसे रात में खाने से बचना चाहिए.

रात संतरे का सेवन कर सकता है बीमार

संतरा एक ऐसा फ्रूट हे जिसमें दबाकर विटामिन सी पाया जाता है, यही कारण है कि इसे इम्यूनिटी बढाने वाला फल कहा जाता है. मगर इसकी तासीर ठंडी होती है और रात में इसका सेवन सर्दी और जुकाम का कारण बन सकता है, साथ ही इससे सीने में जलन जैसी दिक्कतें भी हो सकती हैं.

अमरूद को भूलकर भी न खाएं

अमरूद खाने में जितना टेस्टी लगता है, उतना ही ज्यादा यह हमारे पेट और सेहत के लिए भी अच्छा होता है. रात में अमरूद का सेवन गंभीर पेट से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकता है, साथ ही इसके सेवन से साइनस जैसी बीमारी भी हो सकती है ऐसे में अमरूद को रात की जगह दिन में खामा चाहिए.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।    

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories