बुधवार, मई 8, 2024
होमलाइफ़स्टाइलHair Care Tips: सर्दियों में Dandruff से हैं परेशान तो आज ही...

Hair Care Tips: सर्दियों में Dandruff से हैं परेशान तो आज ही अपनाएं ये टिप्स, बालों के लिए हो सकता है वरदान

Date:

Related stories

Hair Care Tips: सर्दियों में लोग अक्सर डेंड्रफ और झड़ते बालों से परेशान होते हैं। हर दूसरे इंसान को यह समस्या होती है। कभी कभी यह समस्या इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि सिर में खुजली होने लगती है। अगर आप कहीं बाहर हैं और सबके सामने आपके बालों में खुजली होने लगे तो इससे बड़ी शर्मिंदगी महसूस होती है और डेंड्रफ के कारण हैरफॉल भी होने लगता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो इस आर्टिकल में हम आपके काम की चीज बता रहे हैं। यहां हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप बालों में रूसी यानी डेंड्रफ और झड़ते बालों की समस्या को गुडबाय कह सकती हैं।

ये भी पढ़ें: WINTER SKIN CARE: खूबसूरत त्वचा के लिए दही को इस तरह से करें इस्तेमाल, हफ्ते भर में चेहरा दिखेगा खिला-खिला

किसी वरदान से कम नहीं हैं मेथी के दाने

आपको बता दें कि मेथी के दाने डेंड्रफ और झड़ते बालों से छुटकारा दिला सकते हैं। मेथी के दाने हर तरह से सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। मेथी के दानों में विटामिन ए, बी, सी, फॉस्फोरस, प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, एसिड, फॉलिक, जिंक, सोडियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये कई बीमारियों से छुटकारा दिलाती है। इसका सेवन शुगर और मोटापे के मरीजों के लिए होती है। इसके अलावा ये बालों के लिए भी वरदान साबित हो सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

बालों के लिए आपको मेथी के दानों का पेस्ट तैयार करना होगा। सबसे पहले आपको दो चम्मच मेथी के दाने लेकर एक गिलास में भिगोकर रखना होगा। अगले दिन पानी को दानों से अलग कर दें। इस पानी को आप पी लें। इसके अलावा मेथी के दानों को पीसकर इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं। इसे लगाने के लगभग आधे घंटे बाद आप अपने बालों को शैंपू से अच्छी तरह धो लें। इस उपाय को इस्तेमाल करने से आपके बालों से डेंड्रफ और झड़ते बाल भी काम हो जाएंगे।

Also Read: BBL 2022: NATHAN MCANDREW की बुलेट गेंद के आगे पस्त हुए JIMMY PEIRSON, हेलमेट पर लगी बॉल और गिर पड़े जमीन पर, देखें VIDEO

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories