शुक्रवार, मई 3, 2024
होमलाइफ़स्टाइलHair Care Tips: ठंडे मौसम में चिपचिपे बालों से ऐसे निकालें जिद्दी...

Hair Care Tips: ठंडे मौसम में चिपचिपे बालों से ऐसे निकालें जिद्दी तेल! इन नेचुरल रेमिडी से जल्दी दिखेगा असर

Date:

Related stories

Hair Care Tips: मौसम बदलने के साथ सर्दियां भी दवे पांव दस्तक दे रही हैं, ऐसे में बालों के हेयर केयर रूटीन में बदलाव करना भी काफी जरूरी हो जाता है. अक्सर सर्दियों में बाल ऑयली रहने लगते हैं जिस वजह से साफ होते हुए उन पर जल्दी से डर्ट और गंदगी चिपक कर उन्हें और भी रूखा और बेजान कर देती है. ऐसे बाल जल्दी से अपना पोषण खोकर झड़ने लगते हैं और ज्यादातर लोग इसे समझ न पाने की वजह से हेयर फॉल के शिकार हो जाते हैं. इसे देखते हुए आज कुछ ऐसे ही तरीके बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर बालों का तेल छूमंतर हो जाएगा.

दही से करें हेयरवॉश

जिन लोगों के बाल धोने के बाद ही ऑयली होने लगते हैं उन्हें हेयरवॉश से पहले सिर में दही लगाने चाहिए इससे सिर का अनवांटेड ऑइल गायब हो जाता है साथ ही अच्छे से पूरी स्केल्प की सफाई भी होती है. इसके लिए फ्रेश दही लेकर उसे जड़ों से लेकर पूरे सिर में एप्लाई करना चाहिए फिर सिर वॉश कर लेना चाहिए.

नींबू से होगी सफाई

नींबू का इस्तेमाल कई कामों में किया जाता है, इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी और क्लीनिंग ऐजेंट हमारे बालों के लिए भी अच्छे होते हैं. दही के अंदर मिलाकर लगाने से बालों का एक्सट्रा तेल साफ हो जाता है, जल्दी रिजल्ट्स पाने के लिए इसे हफ्ते में 1-2 बार ट्राई जरूर करना चाहिए.

ब्लैक टी से निकलेगा तेल

ब्लैक टी जितनी पीने में अच्छी होती है उतनी ही यह हमारे सिर के लिए भी फायदेमंद है. यह सिर का चिपचिपा तेल खींचकर बाहर निकाल लेती है, साथ ही वालों को सिल्की और शाइनी बनाती है. इसके लिए ब्लैक टी को पानी में अच्छे से उबाल लीजिए और ठंडा होने के बाद सिर में एप्लाई करें. 4 से 5 बार प्रयोग करने के बाद इसका असर दिखने लगेगा.

अण्डा है बालों के लिए अच्छा

अण्डा सेहत के साथ बालों के लिए भी काफी असरदार माना जाता है इसमें पाए जाने वाला प्रोटीन और कैल्शियम बालों की जड़ों से सफाई करता है. हेयर लेंथ के हिसाब से अंडे लेकर इन्हें अच्छे से फैट लीजिए, इसकी बदबू को दूर करने के लिए इसमें इसमें इशेंशियल ऑइल भी डाल सकते हैं. यह बालों के सारे डर्ट को दूर कर इन्हें सिल्की और शाइनी बनाता है.

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories