Hairfall Problem: लोग अपने बालों को लेकर थोड़े ज्यादा सतर्क रहते हैं। चाहे पुरूष हो या महिला अपनो बालों की बड़ी अच्छे से देखभाल करते हैं। लोगों को मानना है कि गर्म पानी का इस्तेमाल करने बाल काफी रफ और टूटने लगते है और इसी वजह से लोग गर्म पानी की जगह ठंडे पानी का इस्तेमाल करना शुरू कर देते है। लेकिन सिर्फ गर्म पानी नहीं बल्कि ठंडे पानी से भी बालों को काफी सारे नुकसान हो सकते हैं जिसे हमारे बालों की वॉल्यूम काफी कम हो जाती है। बाल हमारी खूबसूरती का सबसे अहम पार्ट है जो हमारी पर्सनलिटी को काफी बदलता है। तो आज इस आर्टिकल में आपको यह जानने को मिलेगा कि कौन-सा पानी आपके बालों की सेहत के लिए अच्छा है जिसे इस्तेमाल करने से आपक बालों का टूटना और झड़नाबंद हो सके ।

यह भी पढ़ें : Tips Before Selecting Sunscreen: धूप की जानलेवा किरणों से बचने के लिए सनस्क्रीन चुनते समय इन बातों का रखें ध्यान

बालों में ठंडा पानी इस्तेमाल करने से होने वाले फायदे

बालों में ठंडा पानी इस्तेमाल करने से काफी सारे फायदे होते हैं। ठंडे पानी से बाल धोने पर बालों के पोर्स बंद हो जाते है जिसके चलते बालों की नमी नहीं जाती है और बाल जल्दी से डेमेज नहीं होते हैं। इसके साथ ही स्कलप में मौजूद डेट सेलस भी ठंडे पानी की सहायता से जल्दी से हट जाते है जो बालों के लिए फायदेमंद वाली बात है।  

गर्म पानी करने से होने वाले फायदे

गर्म पानी का इस्तेमाल करने से भी बालों को कई फायदे होते है। गर्म पानी से बालों के पोर्स आसानी से खोल जाते है जिसे बालों में ऑक्सीजन की मात्रा सही रहती है और बालों की चमक खोती भी नहीं है।  

गर्म और ठंडे पानी के इस्तेमाल से होने वाले नुकसान

हर चीज के अपने  कुछ फायदे और नुकसान होते है। वैसे ही गर्म और ठंडे पानी का ज्यादा इस्तेमाल करने से इसके कुछ नुकसान भी होते है । ठंडे पानी का इस्तेमाल करने से बालों की ग्रोथ काफी कम दिखती है और बाल बहुत ही पतले और कमजोर दिखने लगते हैं , वहीं दूसरी और गर्म पानी से बाल धोने पर बाल काफी ज्यादा डेमेज और रफ नजर आते हैं।  साथ में बालो की चमक भी कम होने लगती है। ऐसे में बालों को वॉश करने से पहले उनमें ऑलिंग करना बहुत जरूरी होता है और शैंम्पू लगाने के बाद कंडीशनर करना भी बालों की सेहत के लिए काफी जरूरी माना जाता है।  

यह भी पढ़ें: Double Chin Reduce: अगर आप भी हैं अपने डबल चिन से परेशान , तो आज ही अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द दिखेगा रिजल्ट

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.