सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमलाइफ़स्टाइलHow to Remove Lint: ऊनी कपड़ों के रोएं को झट से करें...

How to Remove Lint: ऊनी कपड़ों के रोएं को झट से करें साफ, इन जादुई हैक्स से हमेशा चमक रहेगी बरकरार

Date:

Related stories

How to Remove Lint: सर्दियों में कपड़े खराब ना हो जाए इसलिए जैकेट स्वेटर और हूडीज को धोने से हम अक्सर डरते रहते हैं। या तो फिर हम ड्राई क्लीन करवाते हैं या फिर घर में कैसे इसे अच्छे से साफ करें इसे लेकर हैक्स ढूंढ़ते रहते हैं। यह बात सच है कि लॉन्ड्री में देने के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ते हैं। ऐसे में आप चाहे तो कुछ हैक्स को फॉलो कर ऊनी कपड़ों की रोएं साफ कर सकते हैं। इन हैक्स से आपके विंटर आउटफिट में हमेशा चमक बरकरार रहेगी और रोएं लगने के बाद भी स्वेटर बिल्कुल नए जैसा लगेगा। ये जादूई हैक्स बड़े काम के हैं और इससे रोएं की परेशानी दूर हो जाएगी।

इस तरह करें ऊनी कपड़ों को करें साफ

अगर हम ऊनी कपड़ों को सही से साफ करें तो रोएं निकालने का टेंशन तो खत्म हो ही जाता है। इसके लिए कपड़े पर लगाए गए टैग को जरूर ध्यान से पढ़े और उसे पढ़ने के बाद पहले जांच पड़ताल कर लें। वाशिंग मशीन में इसे धोने के लिए कौन सा डिटर्जेंट पाउडर सही रहेगा और किस टेंपरेचर पर इसे साफ किया जाएगा। यह सब जान लेने के बाद रोएं लगने का झंझट तो खत्म ही है।

लिंट रिमूवर का करें इस्तेमाल

अगर आपके भी स्वेटर और जैकेट पर रोएं आ गए हैं तो इसका सबसे आसान तरीका है लिंट रिमूवर। बाजार में आपको लिंट रिमूवर आसानी से मिल जाएंगे और इससे आप अपने स्वेटर या जैकेट पर से रोएं हटाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

कंघी को इस तरह करें इस्तेमाल

कंघी का इस्तेमाल न सिर्फ बाल को संवारने के लिए बल्कि ऊनी कपड़ों में से रोएं को रिमूव करने के लिए भी किया जाता है। जी हां शायद आप जानकर चौंक गए होंगे लेकिन यह बात सच है कि कंघी से आप ऊनी कपड़े के रोए आसानी से निकाल सकते हैं। इसके लिए आप स्वेटर पर पड़ रहे रोएं को कंघी की मदद से हटाएं।

रेजर का करें इस्तेमाल

ऊनी कपड़े पर अगर रोएं आ गए हैं तो आप इस रेजर की मदद से भी हटा सकती हैं। ध्यान रहें कि यह रेजर आपके कपड़े को नुकसान न पहुंचा सके। इसके लिए जरूरी है कि ध्यान से धीरे-धीरे कर आप लिंट को हटाएं।

ऊनी कपड़ों को पहन कर सोने से बचें

अगर कोई स्वेटर आपके लिए खास है और आप उसे घर से बाहर पहन कर जाते हैं। ऐसे में इसे पहन कर सोने से बचें क्योंकि सोने से अक्सर ऊनी कपड़े की चमक गायब हो जाती है। इससे रोएं भी निकलने लग जाती है। ऐसे में विशेष ध्यान रखने की जरूरत है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories