बुधवार, मई 8, 2024
होमलाइफ़स्टाइलसेहत के लिए Inside या Outside workout है बेस्ट? रिसर्च के खुलासे...

सेहत के लिए Inside या Outside workout है बेस्ट? रिसर्च के खुलासे चौंका देंगे

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: तेलंगाना में गरजे PM Modi, कांग्रेस को बताया समस्याओं की जननी; देखें पूरी रिपोर्ट

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में तीसरे चरण के मतदान बीते दिन संपन्न हो गए। हालाकि शेष बचे चार चरणों के लिए राजनीतिक पार्टियां लगातार सियासी बिसात बिछाने की भरपूर कोशिश में हैं।

Inside Vs Outside Workout: सेहतमंद रहने के लिए एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। वहीं हेल्थ एक्सपर्ट्स भी हर व्यक्ति को नियमित रूप से वर्कआउट करने की सलाह देते हैं। बता दें, इससे किसी भी तरह के बीमारी का खतरा नहीं होता है। मगर आपने कभी सोचा है? सेहत के लिए इंडोर या आउटडोर वर्कआउट में से कौन सा सबसे बेहतर है।

बता दें, घर के बाहर या घर के अंदर एक्सरसाइज करने के कई सारे फायदे हैं। मगर व्यक्ति के लिए कौन-सा सबसे फायदेमंद है। वो जानना सबसे ज्यादा जरूरी है। वहीं आपने कई बार देखा होगा कि जो वर्कआउट करने के लिए जिम जाते हैं और घंटों पसीना बहाते हैं। वहीं कुछ लोग घर के बाहर वॉक करने जाते हैं और वहां प्राकृतिक के गोद में एक्सरसाइज करते हैं। बता दें, इससे व्यक्ति को मानसिक शांति मिलती है। वहीं इन दोनों में से स्वास्थ्य के लिए क्या सबसे अधिक फायदेमंद है, ये जानना भी सबसे अधिक जरूरी है। तो आइए जानते हैं, स्वास्थ्य के लिए क्या सबसे अधिक फायदेमंद है। तो आइए जानते हैं, इंडोर और आउटडोर वर्कआउट के फायदे।

ये भी पढ़ें: Oral Hygiene Tips: सिर्फ ब्रश करने से दांत नहीं होते साफ और मजबूत, ये करें और पलभर में मुंह की बदबू से पाएं राहत

ग्रीन एक्सरसाइज है बेहद फायदेमंद

आपको बता दें, नेचर डॉट कॉम के रिसर्च में खुलासा हुआ है कि ग्रीन एक्सरसाइज यानी आउटडोर एक्सरसाइज सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। रोज सुबह खुले आसमान में टहलना सेहत के लिए वरदान है। इससे व्यक्ति के मस्तिष्क को शांति मिलती है। वहीं ये स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। रिसर्च में बताया गया है कि सिर्फ सुबह में 5 मिनट पार्क में एक्सरसाइज करने से व्यक्ति को काफी अच्छा महसूस होता है। वहीं ये स्वास्थ्य के लिए भी काफी बेहतर साबित होता है। बता दें, व्यक्ति में तनाव की स्थिति उत्पन्न नहीं होती है। वहीं इससे डिप्रेशन का खतरा भी कम हो रहा है।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories