बुधवार, मई 15, 2024
होमलाइफ़स्टाइलKaju Ki Sabji Recipe: आज ही घर पर ट्राई करें काजू की...

Kaju Ki Sabji Recipe: आज ही घर पर ट्राई करें काजू की यह अनोखी सब्जी, तारीफ करते नहीं थकेंगे मेहमान

Date:

Related stories

Kaju Ki Sabji Recipe: अगर आप भी अपने घर पर रोज एक ही तरह की सब्जी खाकर थक चुके हैं, तो यह खबर आपके लिए काफी बढ़िया होने वाली है। इस खबर के माध्यम से आपको एक अलग तरीके की सब्जी बनाने की आसान विधि बताई जाएगी। जिसके जरिए आप अपने घर वालों को खुश कर सकते हैं। इस खबर में आपको काजू से एक अलग ही तरह की सब्जी बनाने की बारे में बताया जाएगा। आमतौर पर आपने काजू को ड्राई-फ्रूट में, स्नैकस और किसी भी स्वीट डिश में डालकर खाया होगा । कई बार काजू का इस्तेमाल किसी भी सब्जी में उसके स्वाद को बढ़ाने के लिए भी किया जाता हैं। काजू में काफी सारे प्रोटीन और कार्बोहाइट्रेटस होते है जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसी तरह काजू से बनी हुई सब्जी की काफी टेस्टी होती हैं।

यह भी पढ़ें : चिलचिलाती गर्मी में शिमला जैसा मज़ा देगी Chai Thandai , फटाफट नोट करें Recipe

काजू की सब्जी बनाने के लिए सामग्री

2 कटोरी काजू

2 बारीक कटा हुआ टमाटर

2 बारीक कटा हुआ प्याज

2 चम्मच अदरक और लहसुन का पेस्ट

4 से 5 कटी हुई हरी मिर्च

2 बड़े चम्मच घी

1 चम्मच गरम मसाला

1 छोटा चम्मच जीरा

आधा चम्मच हल्दी

बारीक कटा हुआ धनिया

नमक और मिर्च स्वाद अनुसार

काजू की सब्जी बनाने की विधि

काजू की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही ले और उसे गर्म होने दें। गर्म होने के बाद उसमें 2 चम्मच घी डालें और उसे भी गर्म होने दें। घी गर्म होने बाद उसमें एक चम्मच जीरा डालें और उसे थोड़ा सा भूनें। जीरा भून जानें के बाद उसमें बारीक कटे हुए प्याज डालें  और उसे हल्का ब्राउन होने तकें फ्राई करें। प्याज फ्राई होने के बाद उसमें अदरक और लहसुन का पेस्ट और कटी हुई हरी मिर्च भी डालें और थोड़ी देर उसे धीमी आंच पर पकाएं। उसके बाद उसमें बारीक कटे हुए टमाटर भी मिलाएं और उन्हें थोड़ा पकने दें। जब टमाटर थोड़े पक जाएं, तो उसमें सारे मसाले अपनी स्वाद अनुसार डालें और अच्छी तरह से उसे मिलाएं। 4-5 मिनट तक इस मसाले को अच्छे से पकने दें। मसाले अच्छी तरह से पक जाने के बाद उसमें पानी में भिगोए हुए काजू को डाले और  ऊपर से नमक डालकर काजू को सॉफ्ट होने तक 5 से 7 मिनट तक पकाएं। जब काजू की सब्जी का रंग थोड़ा बदल जाए तो गैस को बंद कर दें। अब उसके ऊपर कटा हुआ धनिया डालें और इसे गरम-गरम अपने परिवार को रोटी या चावल के साथ सर्व करें ।  

ये भी पढ़ें: पापुआ न्यू गिनी पहुंचे PM Modi का हुआ ग्रैंड वेलकम,PM Marape ने किया कुछ ऐसा,जो पहले कभी नहीं हुआ

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories