मंगलवार, अप्रैल 23, 2024
होमलाइफ़स्टाइलKitchen Hacks: बिना फ्रिज के दूध को लंबे समय तक स्टोर करने...

Kitchen Hacks: बिना फ्रिज के दूध को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए अपनाएं ये आसान ट्रिक, घंटों तक बना रहेगा फ्रेश

Date:

Related stories

Health Tips: गर्मियों में लंबे समय तक फ्रिज में खाना रखने वाले हो जाएं सावधान, वरना चली जाएगी जान!

फ्रिज में खाना स्टोर करने का प्रचलन काफी आम है ऐसे में अगर आप भी खाने को घंटों तक फ्रिज में स्टोर करके रहते हैं सावधान हो जाइए। फ्रिज में रखे हुए खाना आपको बीमार और बहुत बीमार कर सकता है।

Kitchen Tips: खाना बनाते समय कुकर लीकेज से हैं परेशान तो अपनाएं यह 5 टिप्स, झटपट दूर हो जाएगी समस्या

कुकर में खाना बनाते समय अक्सर कुकर से लीकेज होने लगती है। खासकर दाल पकाते समय तो यह होता ही है। लीकेज के कारण गैस चूल्हे का कैबिनेट भी गंदा हो जाता है। इसके साथ ही लीकेज के बाद कुकर को साफ करने में बहुत मशक्कत होती है। तो आइए आज हम आपको 5 ऐसे टिप्स बताते हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने कुकर की लीकेज से बच सकते हैं ‌।

Kitchen Tips: जले हुए बर्तन को चुटकियों में साफ करेगा ये आसान ट्रिक, आप भी कर सकते हैं Try

बर्तनों में कार्बन के जम जाने के कारण भोजन धीरे-धीरे पकता है। हालांकि इस तरीके में आप घर में पड़ी हुई चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसका इस्तेमाल करने से जले हुए बर्तन भी आसानी से चमकने लगेंगे। तो आइए जानते हैं कि कैसे आप जले हुए बर्तनों को आसानी से साफ कर सकते हैं।

Kitchen Hacks: फ्रिज में रखने के बाद भी टाइट और काला हो रहा आटा ,तो आज ही अपनाएं ये अचूक उपाय

इस आर्टिकल के जरिए हम कुछ ऐसी टिप्स एंड ट्रिक्स ले कर आए है जिसे इस्तेमाल कर आपका आता खराब नहीं होगा और लंबे समय तक मुलायम बना रहेगा।

Kitchen Hacks: इन गर्मियों बिना फ्रिज खाने और सब्जियों को रखना है फ्रेश ,तो इन टिप्स एंड ट्रिक्स को करें फॉलो

Kitchen Hacks: गर्मियों के मौसम में बिना फ्रिज के खाना पीने की चीजें खराब हो जाती है। ऐसे में इस को सुरक्षित रखना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिसको फॉलो करके आपका खाना खराब नहीं होगा।

Kitchen Hacks: कुछ ही समय में गर्मी का मौसम अपने प्रचंड रूप में आने वाला है। मार्च के महीने में ही लोगों को मई-जून जैसी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। गर्मी के मौसम में लोगों को कई तरह की समस्याएं झेलनी पड़ती है जिसमें सबसे बड़ी समस्या महिलाओं के लिए होती है कि इस मौसम में दूध को कैसे बचा कर रखें।

इस तरह दूध का करें बचाव

गर्मियों के मौसम में दूध बहुत ही जल्दी खराब हो जाता है जिसके कारण ग्रहणी महिलाओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सभी एक ही सवाल का उत्तर ढूंढ रहे होती है कि दूध को बिना फ्रिज के कैसे लंबे समय तक बचा कर रखें। आज हम इस आर्टिकल केसरिया आपको एक ऐसा आसान घरेलू तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप बिना फ्रिज के भी दूध को काफी समय तक बचा कर रख सकती हैं।

Also Read: अपनी ही परछाई से लड़ाई कर बैठा कुत्ता, अचानक से गाल पर पड़ने लगे थप्पड़ देखें VIRAL VIDEO

ठंडे स्थान पर दूध को रखें

इस कड़ी में सबसे पहला उपाय यह है कि, मौसम चाहे कोई सा भी हो दूध को लंबे समय तक खराब होने से बचाने के लिए आप उसे ठंडे स्थान पर ही रखें। अगर आपके पास फ्रिज नहीं है तो भी आप किसी ठंडी स्थान में दूध को रखें। ‌

दूध को अच्छी तरह उबालें

इसी कड़ी में दूसरी ट्रिक यह है कि, दूध को स्टोर करने से पहले उसे अच्छी तरह से उबाल लें। उबालने के बाद आप इसे किसी ठंडी जगह पर स्टोर कर सकते हैं। ऐसा करने से आपका दूध काफी लंबे समय तक फटेगा नहीं।

हवादार स्थान पर रखें

इसी के साथ अगर आप दूध को काफी लंबे समय तक बिना फ्रिज के सुरक्षित रखना चाहती हैं तो इसके लिए आप दूध को किसी हवादार स्थान पर रखने से आपका दूध काफी लंबे समय तक सही सलामत रहेगा। आप दूध को अच्छी तरह से उबालकर व ठंडा करने के बाद किसी ऐसे स्थान पर रख सकते हैं जहां पर्याप्त मात्रा में हवा आती हो।

Also Read: शनि चालीसा के नियमित पाठ से होंगे शनि देव प्रसन्न, घर में होगा सुख-समृद्धि का वास

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories