मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
होमलाइफ़स्टाइलKitchen Tips: जले हुए बर्तन को चुटकियों में साफ करेगा ये आसान...

Kitchen Tips: जले हुए बर्तन को चुटकियों में साफ करेगा ये आसान ट्रिक, आप भी कर सकते हैं Try

Date:

Related stories

Health Tips: गर्मियों में लंबे समय तक फ्रिज में खाना रखने वाले हो जाएं सावधान, वरना चली जाएगी जान!

फ्रिज में खाना स्टोर करने का प्रचलन काफी आम है ऐसे में अगर आप भी खाने को घंटों तक फ्रिज में स्टोर करके रहते हैं सावधान हो जाइए। फ्रिज में रखे हुए खाना आपको बीमार और बहुत बीमार कर सकता है।

Kitchen Tips: खाना बनाते समय कुकर लीकेज से हैं परेशान तो अपनाएं यह 5 टिप्स, झटपट दूर हो जाएगी समस्या

कुकर में खाना बनाते समय अक्सर कुकर से लीकेज होने लगती है। खासकर दाल पकाते समय तो यह होता ही है। लीकेज के कारण गैस चूल्हे का कैबिनेट भी गंदा हो जाता है। इसके साथ ही लीकेज के बाद कुकर को साफ करने में बहुत मशक्कत होती है। तो आइए आज हम आपको 5 ऐसे टिप्स बताते हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने कुकर की लीकेज से बच सकते हैं ‌।

Kitchen Hacks: बिना फ्रिज के दूध को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए अपनाएं ये आसान ट्रिक, घंटों तक बना रहेगा फ्रेश

गर्मियों के मौसम में दूध बहुत ही जल्दी खराब हो जाता है जिसके कारण ग्रहणी महिलाओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इन ट्रिक्स के जरिए आप आसानी से दूध का बचाव कर सकते है।

Kitchen Hacks: इन गर्मियों बिना फ्रिज खाने और सब्जियों को रखना है फ्रेश ,तो इन टिप्स एंड ट्रिक्स को करें फॉलो

Kitchen Hacks: गर्मियों के मौसम में बिना फ्रिज के खाना पीने की चीजें खराब हो जाती है। ऐसे में इस को सुरक्षित रखना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिसको फॉलो करके आपका खाना खराब नहीं होगा।

Kitchen Tips: जले हुए बर्तनों को साफ करने में पसीने छूट जाते हैं। ऐसे में हम आपके लिए जले हुए बर्तन को साफ करने का बहुत ही आसान तरीका लेकर आए हैं। बर्तनों में कार्बन के जम जाने के कारण भोजन धीरे-धीरे पकता है। हालांकि इस तरीके में आप घर में पड़ी हुई चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसका इस्तेमाल करने से जले हुए बर्तन भी आसानी से चमकने लगेंगे। तो आइए जानते हैं कि कैसे आप जले हुए बर्तनों को आसानी से साफ कर सकते हैं।

बर्तनों में जमे हुए कार्बन भी हो जाएंगे साफ

घरों में खाना बनाने के लिए कई तरह के बर्तनों का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन एक ही बर्तन में बार-बार कुकिंग करने से बर्तन काले पड़ जाते हैं। गौरतलब है कि, बर्तनों में कार्बन की मात्रा जम जाती है, जिससे खाना धीरे-धीरे पकता है। इसे साफ करना भी बेहद मुश्किल होता है। बार-बार स्टील के स्क्रब से साफ करने के बावजूद भी यह पूरी तरीके से साफ नहीं हो पाता। ऐसे में हम आपके लिए एक शानदार तरीका लेकर आए हैं। जिससे आप घरेलू चीजों के इस्तेमाल से बर्तनों को चमकाने में कामयाब हो पाएंगे। तो आइए जानते हैं कि घर में पड़ी किन चीजों के इस्तेमाल से आप अपने बर्तन को चकाचक चमका सकते हैं।

प्याज और बेकिंग पाउडर का करें इस्तेमाल

रसोईघर के जले हुए बर्तनों को चमकाने के लिए आप प्याज और बुकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको चाहिए की आप सबसे पहले जले हुए बर्तनों पर छोटा चम्मच बेकिंग सोडा का अच्छी तरह से फैला दें‌। उसके बाद फेस स्क्रब करें इसके बाद प्याज को आधा काट ले और जले हुए बर्तन के उसे आप अच्छे से रगड़ी अब बर्तन में उबला हुआ पानी डालें। इससे दाग हल्के पड़ जाएंगे और से साफ करने में आसानी होगी।

Also Read: रूमर्ड बॉयफ्रेंड का बर्थडे सेलिब्रेट कर लौटी Janhvi Kapoor, Video में दिखा अलग अंदाज

प्याज के छिलके भी होते हैं असरदार

कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जिसे बनाने के दौरान बर्तन अंदर से काफी जल जाते हैं। इसके बाद इसे साफ करने में बहुत मशक्कत होती हैं। फिर भी इन बर्तनों को साफ नहीं कर पाते हैं। इसे साफ करने के लिए आप जले हुए बर्तन में पानी डालें और इसे आधे घंटे के लिए उबाल लें। जब थोड़ा ठंडा हो जाए इसके बाद की मदद से अच्छे से रगड़ साफ कर ले।

प्याज और विनेगर से चमकेगा बर्तन

जले हुए बर्तन को साफ करने में प्याज और विनेगर काफी मददगार होता है। जले हुए बर्तनों को साफ करने के लिए बर्तन के अंदर आधा कप सफेद विनेगर डालें और इसे प्याज के रस से भर ले। इस मिक्सचर को जली हुई जगहों पर अच्छे से फैला दें और उसके बाद ब्रश या स्क्रबर की मदद से रगड़ कर साफ़ कर ले।

Also Read: CM Arvind Kejriwal ने ली कैबिनेट बैठक, 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली जारी रखने को मिली मंजूरी

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories