रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमलाइफ़स्टाइलMango: बिना खाएं ये ट्रिक बताएगी आम खट्टा है या मीठा, एक...

Mango: बिना खाएं ये ट्रिक बताएगी आम खट्टा है या मीठा, एक बार जरुर करें फॉलो

Date:

Related stories

Varieties Of Mango: ये 5 ‘आम’ नहीं ‘आम’! ये हैं भारत के सबसे ज्यादा बिकने वाले मैंगो, इन खासियतों के चलते बने राजा

Varieties Of Mango : भारत के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग किस्म के आम पाए जाते हैं। जिनके नाम,आकार और स्वाद भी अलग-अलग होता हैं।

Mango: आम ही नहीं बल्कि इसकी गुठलियां भी है आप के लिए वरदान! इन बीमारियों में देती हैं गजब का फायदा

आम की गुठलियों में भर-भरकर न्‍यूट्रिशन पाए जाते हैं। इसमें साडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्‍नेशियम, आयरन, जिंक, कॉपर जैसे मिनिरल्स खूब पाए जाते हैं। ये सभी मिनिरल्स हमारे शरीर के लिए फायदेमंद साबित होते हैं।

Mango: आम के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, वर्ना स्वाद के साथ बिगड़ जाएगी सेहत!

आम को फलों का राजा कहा जाता है और खाने में भी बेहद स्वादिष्ट होता है। भारत में कच्चे या पके आम से तरह-तरह की रेसिपी बनाकर इसका आनंद उठाया जाता है। हालांकि आम के साथ में कुछ चीजें चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करना हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

Health Tips: इस महीने भूलकर भी मत खाना आम, कैंसर जैसी बीमारी से हो सकते हैं ग्रस्त

गर्मियों की शुरुआत हो रही है। इस मौसम के साथ फलों का राजा आम भी बाजार में आ गया है। मगर भूलकर भी अभी मार्च के महीने में व्यक्ति को आम का सेवन नहीं करना चाहिए। अभी आम खाना बेहद खतरनाक हो सकता है। इससे कई गंभीर परेशानी उत्पन्न हो सकती है।

Mango: गर्मियों के मौसम की शुरुआत हो चुकी है ऐसे में सबके मनपसंदीदा आम का भी सीजन आ चुका है।‌ आम खाना सभी को पसंद है इसीलिए इसे फलों का राजा भी कहा जाता है। गर्मियों की शुरुआत होते ही लोगों को आम खाने की चाहत और भी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में आपको बता दें कि, बाजारों में 100 से भी ज्यादा किस्म के आम मिलते हैं जिन्हें देखकर यह पता करना मुश्किल होता है कि आम मीठे हैं या खट्टे कौन सा आम बेस्ट है और कौन सा बेकार।

बिना खाएं पता करें आम खट्टा है या मीठा?

ऐसे में कई बार हम लोग ऐसे आम घर ले आते हैं जो खाने में बेस्वाद होते हैं। जिन्हें खाकर पूरे मुंह का जायका खराब हो जाता है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि हम बिना खाए कैसे पता लगाएं कि यह आम खट्टा है या मीठा ? ऐसे में आज हम आपके लिए ऐसे कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स लेकर आए हैं जिसका इस्तेमाल कर आप यह पता लगा सकते हैं कि आम मीठा है या खट्टा।

आम के डंठल को देख के करें पता

इस कड़ी में सबसे पहले आप आम के ऊपरी हिस्से और डंठल किशोर को देखें। ऐसे में आप डंठल के जरिए पता कर सकते हैं कि, यह आम मीठा है या खट्टा। इसके लिए आप पहले आम के डंठल की गहराई से आम के उभार को देखें जैसे कि, अगर आम का डंठल अंदर की ओर घुसा हुआ है और बाकी आम साइड से उभरा हुआ है तो इसका यह मतलब है कि यह आम मेच्योर है और मीठा होगा लेकिन अगर डंठल जड़ों से उभरा हुआ है और शरीर के साइड से छोटा है तो इसका मतलब यह अभी पक्का नहीं है तो यह खट्टा हो सकता है।

Also Read: CRICKET VIRAL VIDEO: Fakhar Zaman ने कीवी गेंदबाजों को जमकर कूटा, पाकिस्तान को दिलाई 5 विकेट से जीत… देखें Video

इस तरह के आम लेने से आप बचे

इसी के साथ आप आम के निचले हिस्से को देखकर भी आम के मीठे पन का अंदाजा लगा सकते हैं। अगर आम के नीचे वाले हिस्से पर काला या गहरा रंग का या फिर सुखी सी स्किन नजर आ रही है तो इसका मतलब की आप ताजे पके नहीं है यह पुराना आम है इसका पानी सूख चुका है जिसके कारण यह मीठा कम होगा। ऐसे में इस तरह के आम लेने से आप बचे।

आम को देखकर और सूंघकर करें पता

आप आम को देखकर और सूंघकर भी आम के मीठे खट्टे होने का पता लगा सकते हैं। इसके लिए आप आम को हल्का दबाएं और आम दबा रहा और पिचका नहीं तो यह मीठा होगा क्योंकि ज्यादा पकने से भी आम का स्वाद खराब हो जाता है इसके अलावा मीठे आम की अलग से सुंदर सी सुगंध आएगी यदि आपके आम में सुगंध नहीं आ रही है तो इसका मतलब है कि आपका आम खट्टा है।

Also Read: आग बरसाती गर्मी में भी मिलेगा चिल्ड पानी! Portable Mini Fridge मिनटों में दूर कर देगा आपकी सारी समस्या

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories