सोमवार, अप्रैल 15, 2024
होमलाइफ़स्टाइलMobile Addiction: क्या बिना फोन नहीं रह पा रहा आपका बच्चा? इन...

Mobile Addiction: क्या बिना फोन नहीं रह पा रहा आपका बच्चा? इन टिप्स से देरी किए बिना छुड़वाएं लत

Date:

Related stories

Mobile Addiction: यह सच है कि आज के समय में मोबाइल लोगों की जिंदगी बन गई है। न सिर्फ बड़े बल्कि बच्चे भी मोबाइल की मांग करते हैं। आज के समय में छोटे बच्चे भी हाथ में मोबाइल लिए नजर आते हैं। हाथ में फोन लिए बच्चों को देख पेरेंट्स उन्हें देखकर उनकी इस आदत को छुड़ाने की भरसक कोशिश भी करते हैं क्योंकि यह बच्चों की हेल्थ पर असर करता है। अगर आप भी ऐसे ही पेरेंट्स है जो अपने बच्चों के मोबाइल इस्तेमाल करने से परेशान हो गए हैं तो कुछ टिप्स को अपनाकर आप इस आदत को छुड़ा सकते हैं।

Mobile Addiction से होती हैं कई समस्या

अगर बच्चों की बात करें तो मोबाइल की आदत लगवाने में कहीं ना कहीं पेरेंट्स भी जिम्मेदार होते हैं। बचपन में जहां बच्चों के रोने पर हाथ में मोबाइल पकड़ा दिया जाता था वही बड़े होने के बाद बच्चे अपने हाथ से मोबाइल छोड़ने का नाम नहीं लेते हैं। वह आदत बन जाती है। यह बात सच है कि मोबाइल इस्तेमाल से न सिर्फ मेंटल हेल्थ बल्कि कई अन्य परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। वहीं आंखों के लिए भी मोबाइल काफी नुकसानदायक है। ऐसे में आइए जानते हैं आखिर कैसे छुड़वा सकते हैं बच्चों की फोन की लत।

Mobile Addiction हटाने के लिए करें ये काम

  • फोन की लत छुड़वाने के लिए आप बच्चों के साथ एक टाइम फिक्स कर लें जिसमें उन्हें फोन इस्तेमाल करने की इजाजत दें।
  • भूलकर भी खाना खाने के समय बच्चों को फोन न दें क्योंकि यह उनकी आदत बन जाएगी।
  • आप अपने बच्चों को फोन पर गेम खेलने की बजाय इनडोर गेम पर ज्यादा फोकस करें और उनके साथ ज्यादा से ज्यादा समय बताएं।
  • आप अपने बच्चों के साथ आउटडोर एक्टिविटीज में ज्यादा से ज्यादा समय दें ताकि आपके बच्चों का ध्यान मोबाइल से हटकर आप पर हो और वह सोशल कनेक्ट हो पाए।
  • रात को सोने से पहले बच्चों के पास से मोबाइल को हटाकर कहीं दूर रखें ताकि वह सुबह उठने के साथ फोन को ना उठाएं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories