शुक्रवार, मई 3, 2024
होमलाइफ़स्टाइलNavratri 2023: दुर्गा पूजा में बंगाली स्टाइल में खुद को ऐसे करें...

Navratri 2023: दुर्गा पूजा में बंगाली स्टाइल में खुद को ऐसे करें तैयार, हर कोई करेगा तारीफ

Date:

Related stories

Navratri 2023: नवरात्रों के दिन चल रहे हैं और इन दिनों माता रानी की हर कोई पूजा करने में लगा हुआ है। ऐसे में अगर आप दुर्गा पूजा में पारंपरिक बंगाली लुक अपनाना चाहती हैं और आपको समझ नहीं आ रहा है, कि आप किस तरह से मेकअप करें और साड़ी को पहनें, तो ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह से बंगाली लुक को कैरी कर सकती हैं।

इस तरह पहनें बंगाली साड़ी

दुर्गा पूजा के दौरान अगर आप बंगाली लुक में तैयार होना चाहती हैं। तो सबसे पहले आपको बंगाली लुक की पारंपरिक साड़ी को पहनना होगा। आपको बंगाली स्टाइल में साड़ी कैरी करनी होगी। तभी आप पूरी तरह से बंगाली वाला लुक ले पाएंगी। बंगाली स्टाइल में साड़ी पहनने के लिए सबसे पहले आप ब्लाउज और पेटीकोट पहन लें।

उसके बाद फिर अपनी कमर की चारों तरफ साड़ी को अच्छी तरह पेटीकोट में दबाते हुए ड्रेप कर लें। आपको अपनी साड़ी इस तरह दबानी होगी ताकि पहले प्लेट राइट से लेफ्ट की तरफ ही बने। बंगाली साड़ी पहनने में नॉर्मल साड़ी से अलग और करीब तीन गुना चौड़ी या बड़ी प्लेट्स रखी जाती है और इसी तरह बांधी जाती हैं, बता दें कि साड़ी को बांधते समय 2 से 3 चौड़ी प्लेट्स बनेंगी।

आखिरी प्लीट आपको ऐसे बनानी है कि साड़ी का पल्लू वाला हिस्सा आपकी लेफ्ट हैंड की तरफ ही मुड़े। अब इस साड़ी को बचे हुए अनड्रैप हिस्से से पल्लू की प्लेट्स बनाएं और अगर आप चाहें तो प्लेट्स नहीं भी बना सकती हैं। इसके बाद आप पल्लू को ढीला छोड़ते हुए कंधे पर साड़ी को पिन की मदद से टक कर लें।

पल्लू को कंधे पर टक करने के बाद पल्लू का जो हिस्सा कंधे के पीछे की तरफ गया है। उसमें चाबी का गुच्छा या फिर आप लटकन लगा सकती हैं और फिर उसे दाएं या बाएं किसी भी कंधे पर रख सकती हैं।

बंगाली लुक के लिए इस तरह करें मेकअप

अब साड़ी पहनने के बाद बारी आती है कि आपको बंगाली लुक में मेकअप किस तरह से करना है। अगर आपने सफ़ेद और लाल रंग की साड़ी पहनी है तो आप इसके साथ रेड कलर की लिपस्टिक ही लगाएं और आप चाहें तो लिपस्टिक के बिना भी रह सकती हैं।

आप बिना लिपस्टिक के ज्यादा नेचुरल दिखेंगी। सफेद और लाल रंग की साड़ी के साथ बिंदी लगाना बिल्कुल भी ना भूलें। इस परिधान के साथ लाल बिंदी ही लगाई जाती है। यही आपके लुक को पूरी तरह से कंप्लीट करती है।

इस तरह करें आई मेकअप

बंगाली लुक में अगर आई मेकअप की बात करें। तो आई मेकअप के लिए आंखों पर आईलाइनर और मस्कारा जरूर लगाएं। आई लाइनर को अंदर की तरफ से लेते हुए बाहर की तरफ लगाएं। इसके बाद आंखो पर काजल भी जरूर लगाएं। वहीं काजल के शेप की बात करें तो इसे विंग्ड शेप में ही लगाएं।

इसके साथ ही आपको ध्यान रखना है की आंखों पर लाइनर लगाते समय आपकी आंखें खुली और रिलैक्स रहनी चाहिए।

इस तरह की ज्वेलरी करें चुनाव

बंगाली का पारंपरिक लोक तभी कंप्लीट माना जाता है जब आप उसमें बंगाली परंपरा की ज्वेलरी पहनती हैं। क्योंकि सफेद और लाल रंग की साड़ी पर गोल्ड की ज्वेलरी ही अच्छी लगती है। अगर आपके पास ज्यादा गोल्ड नहीं है तो आप सफेद और लाल रंग की साड़ी के साथ गोल्डन कलर की ज्वेलरी ही पहन सकती हैं।

अगर आप किसी और रंग की साड़ी पहन रही हैं तो उसके साथ उसे साड़ी में मैच करती हुई ज्वेलरी ही पहनें। आप चाहें तो हैवी ज्वेलरी भी पहन सकती हैं या अपनी पसंद के हिसाब से कम ज्वेलरी पहनकर भी अपने लुक को कंप्लीट कर सकती हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें