सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमलाइफ़स्टाइलFoodPrice Hike: महंगे टमाटरों की टेंशन हुई खत्म, अब घर पर इस...

Price Hike: महंगे टमाटरों की टेंशन हुई खत्म, अब घर पर इस तरह चंद दिनों में उगाएं ढेर सारे Tomato

Date:

Related stories

टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसको डाले बिना स्वाद थोड़ा फीका लगता है। ऐसे में इन दिनों आम जन को टमाटर की बढ़ती कीमतों की वजह से परेशानी पेश आ रही है। टमाटर की कीमत इन दिनों अपने सातवें आसमान पर है। हालत ये है कि लोग टमाटर का alternate ढूंढने में लगे हैं। ऐसे में बहुत से लोग दही और आमचूर का भी इस्तेमाल कर रहे हैं। इन दिनों लोगों की शिकायतें आ रही है कि क्यों न घर में ही टमाटर के पौधे लगाए जाएं। ऐसे में बहुत से लोगों को इसके पौधे लगाने के सही टिप्स के बारे में मालूम नहीं है। आइये आपको बताते हैं कि घर में टमाटर के पौधे कैसे लगाएं।

सही बीज का चुनाव करना है जरुरी


टमाटर के पौधे उगाने के लिए सही बीज का होना सबसे महत्वपूर्ण है। अगर बीज अच्छी नहीं होगी तो टमाटर के अच्छे पौधे नहीं निकलकर आएंगे और क्वालिटी भी down रहेगी। आप पास के जाने-माने नर्सरी से जाकर एक अच्छा पौधा ला सकते हैं। वहां पर जाने का एक फायदा यह होगा कि आपको variety of plants मिल जाएंगे।

ये भी पढ़ें:Skin Care: इस होम मेड नुस्खे से तुरंत पाएं अनचाहे बालों से मुक्ति, खूबसूरती के साथ चमक उठेगी काया

किस जगह पर लगाए टमाटर के पौधें


टमाटर के पौधें को ऐसी जगह पर लगाएं जहां सही से धूप और हवा आ रही हो। इसके लिए आप छत और बालकनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन जगहों पर अच्छी तरह धूप और हवा मिल पाने में आसानी होती है। इससे पौधें अच्छे निकलकर आएंगे।

मिटटी का सही होना बेहद जरुरी

गमले की मिटटी का सही होना बेहद जरुरी है। सबसे पहले मिटटी को अच्छी तरह से सूखा देना चाहिए ताकि उनमे से कीट और फसल को नुकसान पहुंचाने वाले कीड़े मकोड़े खत्म हो जाए। इसके साथ आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि मिटटी में ज्यादा कंकड़-पत्थर नहीं हो। कंक्रीट कभी-कभी ज्यादा होने के कारण भी फसल सही से तैयार नहीं हो पाती है। आप मुख्य्तः 30% वर्मी कम्पोस्ट ,5%नीम खली और शेष में अपने गार्डन की मिटटी का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आपके पास नीम की खली उपलब्ध नहीं भी है ,तब ऐसी स्थिति में आप कुछ मात्रा में फंगीसाइड पौधें में मिला सकते हैं। इससे यह होगा कि टमाटर के पौधों के जड़ों में फंगस का अटैक कम होगा।

ये भी पढ़ें:Health Tips: बुढ़ापे में अगर अपनी हड्डियों को रखना है तंदुरूस्त , तो ये एक लड्डू आपको पल में देगा जवानों वाली ताकत

उपर्युक्त मात्रा में खाद और पानी डालें


टमाटर के पौधें लगाने में आप उपर्युक्त मात्रा में खाद और पानी डालें। कोशिश करें कि आप जो भी फ़र्टिलाइजर डाल रहे हैं, वह पूर्ण रूप से आर्गेनिक हो। आप टमाटर के पौधें को रेगुलर कटिंग करते रहें ,इससे पौधें का ग्रोथ अच्छा होगा।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories