शनिवार, मई 25, 2024
होमलाइफ़स्टाइलRabies Virus: पालतू कुत्तें भी बन सकते हैं रेबीज जैसी खतरनाक बीमारी...

Rabies Virus: पालतू कुत्तें भी बन सकते हैं रेबीज जैसी खतरनाक बीमारी की वजह, पास जानें पर इन चीजों का रखें खास ध्यान

Date:

Related stories

Rabies Virus: कहते हैं इंसान ने सबसे पहले कुत्ते को ही पालतू बनाया तभी से कुत्ते लोगों को खूब पसंद आते हैं. आजकल के कल्चर में कुत्ते को पालना एक ट्रेंड के तौर पर देखा जाता है, कुछ लोगों शौक के लिए इन्हें पालते हैं तो वहीं कई लोग अपनी जिंदगी के अकेलेपन को दूर करने के लिए भी इन्हें पालना पसंद करते हैं. कुत्तें के काटने पर रेबीज नामक की बीमारी होती है और आजकल ऐसे कई मामले हमारे सामने भी आ रहें हैं जहां रेबीज से लोगों को कई परेशानियों को झेलना पड़ता है, ऐसे में रेबीज बीमारी और उससे बचने के कुछ तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं.

क्या होती है रेबीज बीमारी

यहां आपको बता दें कि रेबीज जानवरों में पाया जाने वाला एक वायरस है, यह आमतौर पर कुत्तों के मूंह में मौजूद लार के अंदर पाया जाता है. ऐसे में पालतू कुत्ते हो या फिर स्ट्रीट डोग्स यह सभी में पाया जाता है, यह वायरस घाव या चोट के जरीए खून तक पहुंचता है और तेजी से पूरे शरीर में फैलना शुरु कर देता है. अगर समय पर इसका इलाज न हो पाए तो यह जानलेवा भी हो सकता है, आपके घर में डॉग्स हैं तो इन बातों का ख्याल जरूर रखें.

इस तरह से कर सकते हैं बचाव

1 सबसे पहले तो यह समझना जरूरी है कि कुत्ते एक जानवर हैं, भले ही आप उन्हें पाल रहे हैं मगर उनकी भी खुद की निजी जिंदगी होती है. ऐसे में हर समय कुत्तों के पास न रहें.

2 कुत्तों को पाल रहे हैं तो उन्हें रेबीज का टीका जरूर लगवाएं इससे उन्हें रेबीज होने का खतरा कम हो जाएगा, वहीं अगर आपको कुत्ता काट ले तो तुरंत डॉक्टर के पास जाकर इंजेक्शन जरूर लगवाएं जिससे यह समस्या न हो सके .

3 कुत्तो की अलग हरकतों जैसे चीखना-चिल्लाना, मूंह से लार निकालना, रोना आदि को भूलकर भी नजरअंदाज न करें समय पर डॉक्टर को दिखा दें.   

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमाराYouTube Channel ‘DNP INDIA’को अभी subscribe करें। आप हमेंFACEBOOKINSTAGRAMऔरTWITTERपर भी फॉलो कर सकते हैं।

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories