शनिवार, मई 18, 2024
होमलाइफ़स्टाइलRaksha Bandhan 2023: इन लाजवाब मिठाइयों को घर पर आसानी से करें...

Raksha Bandhan 2023: इन लाजवाब मिठाइयों को घर पर आसानी से करें तैयार, रिश्तों में बरकरार रहेगी मिठास

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024 में मतदान करने को लेकर Shah Rukh Khan की खास अपील, बॉलीवुड के ‘भाईजान’ ने भी जारी किए संदेश

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोक सभा चुनाव 2024 की धूम है। इस दौरान मतदाताओं को जागरुक करने के लिए शासन-प्रशासन की ओर से तरह-तरह के तरकीब आजमाए जा रहे हैं।

Google New Search Features: गूगल यूजर्स की मौज कराएंगे ये 8 यूनिक फीचर्स

Google 8 New incredible Features: गूगल पूरी दुनियाभर में...

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन का त्योहार भाई बहन के अटूट प्यार को दर्शाता है। ऐसे में इस साल ये पवित्र त्योहार 30 और 31 अगस्त को मनाया जाएगा। दरअसल इस साल रक्षाबंधन के त्योहार पर भद्रा काल का साया मंडरा रहा है जिसकी वजह से ये त्योहार दो दिन मनाया जाएगा। इस दिन बहन अपने भाई की लंबी आयु की कामना करते हुए भाई की हाथों की कलाई पर राखी बांधती है। वही भाई बदले में बहन को जीवन भर रक्षा का वचन देता है। इसी के साथ इस त्योहार में बहन भाई को मिठाई खिलाकर रिश्ते की मिठास बढ़ाती है। ऐसे में अगर आप घर में मिठाई बनाना चाहती हैं तो आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसी आसान मिठाइयों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके आप घर में आसानी से बना सकती हैं।

जलेबी

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम जलेबी का आता है। जलेबी हर किसी को पसंद होती है। मिठास से भरपूर जलेबी सभी को खाना अच्छा लगता है। ऐसे में आप रक्षाबंधन के त्योहार पर जलेबी बनाने के लिए मैदा और बेसन डालकर अच्छे से मिक्स करें फिर इस बेटर को 8 से 10 मिनट तक गर्म स्थान पर रखें। इसके बाद जब इस बेटर में अच्छी तरह से खमीर उठ जाए उसके बाद एक अलग बर्तन पर पानी और चीनी से चाशनी तैयार करें और खमीर उठे बेटर से जलेबियां को गर्म तेल में तले और चाशनी में डुबोकर 15 मिनट तक रख दें। लीजिए आपकी गरमा गरम स्वादिष्ट जलेबी बनकर तैयार हो जाएगी।

बेसन के लड्डू

इस लिस्ट में दूसरा नाम बेसन के लड्डू का आता है। बेसन के लड्डू का नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आने लगता है। स्वाद और मेवे से भरपूर बेसन के लड्डू हर किसी को पसंद होते हैं। ऐसे में इसको बनाने के लिए आप घी में बेसन डालकर हल्का गुलाबी होने तक भूने। इसके बाद इसमें ड्राई फ्रूट्स मिक्स करें और थोड़ा सा पानी छिड़क कर दानेदार होने दे। इसके बाद गैस को बंद करके बेसन में चीनी और इलायची पावडर डालें। इसके बाद आप लड्डू बनाकर रख दें। लीजिए आपके बेसन के स्वादिष्ट लड्डू बनाकर तैयार होगए।

गुलाब जामुन

इस लिस्ट में तीसरा नाम गुलाब जामुन का आता है। त्योहार में गुलाब जामुन खाना हर किसी को पसंद होता है। गुलाब जामुन को हर त्योहार की शान के रूप में देखा जाता है। ऐसे में अगर आप रक्षाबंधन के त्योहार पर गुलाब जामुन बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप चाशनी तैयार करें और फिर मावा मैश करें और उसमे मैदा और बेकिंग सोडा डालें। सभी चीजों को अच्छे से मिलाने के बाद एक मिश्रण तैयार कर ले और उसके छोटे-छोटे बॉल्स बनाएं। इन्हें देसी घी में सुनहरे होने तक तले और फिर तैयार किए गए बॉल्स को चाशनी में 1 घंटे के लिए डुबोकर रख दे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories