शुक्रवार, मई 17, 2024
होमलाइफ़स्टाइलRangoli Design:इस दिवाली इन रंगोलियों को करें ट्राई, त्योहार पर घर की...

Rangoli Design:इस दिवाली इन रंगोलियों को करें ट्राई, त्योहार पर घर की चमक होगी दो-गुनी

Date:

Related stories

Ranchi News: दिवाली-भाईदूज को लेकर ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी, रांची के इन रास्तों पर वाहनों की नो-एंट्री; देखें सूची

Ranchi News: देश के विभिन्न हिस्सों में दिवाली व अन्य त्योहारों को लेकर अलग धूम देखने को मिल रही है। इन पर्वों पर ज्यादातर सड़क जाम से जूझते नजर आ रहे हैं और लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

Meerut News: दिवाली के साथ अब भाईदूज पर भी लोगों को मिलेगी राहत, बसों के संचालन को लेकर आई ये बड़ी अपडेट

Meerut News: यूपी के पश्चिमी हिस्सों (नोएडा-मेरठ) में इस त्योहारी सत्र में बसों के संचालन को लेकर समय-समय पर अपडेट दी जा रही है। परिवहन निगम यात्रियों को सुगम यात्रा प्रदान करते लिए पूर्णतः प्रयासरत नजर आ रहा है।

Rangoli Design: दिवाली के त्यौहार को आने में अब बस कुछ ही समय बच गया है। दिवाली एक ऐसा त्यौहार है जिसमें रंग खुशी और प्यार भरपूर देखने को मिलता है। इस त्यौहार पर लोग दिल खोलकर अपनी खुशियां मनाते हैं। घरों को सजाते हैं और साफ सफाई भी करते हैं।

हिंदू मान्यताओं के अनुसार दिवाली हिंदू धर्म के लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण त्यौहार है। भगवान राम अपने 14 साल का बनवास खत्म कर कर अपने घर आए थे और उनकी आने की खुशी में अयोध्या वासियों ने दिवाली का पर्व मनाया था।

ज्यामितीय आकृतियों

अगर आप दिवाली पर कुछ अलग तरह की रंगोली बनाना चाहते हैं तो ब्रिटन वर्गों और त्रिकोण के इस्तेमाल से ज्यामितीय आकृति बन सकते हैं इसको बनाने के लिए आपको दिए और फूलों की आवश्यकता पड़ेगी।

फूलों के पैटर्न

अगर आपको फूलों से रंगोली बनाने हैं तो आप इस दिवाली फूलों की मदद से अलग-अलग तरह की रंगोली बना सकते हैं इसके लिए आपको रंग-बिरंगे फूलों की आवश्यकता होगी और आप उनकी मदद से बहुत ही सुंदर रंगोली बना सकते हैं।

दिवाली प्रतीक

दिवाली का त्यौहार है और अगर आप दिवाली के त्योहार पर दिवाली के ही प्रतीक की रंगोली बनाएंगे। तो वह आपके लिए और ज्यादा मंगलकारी होगा। अगर आप दीपावली पर कुछ अलग बनाना चाहते हैं। तो आप उसे बना सकते हैं इन्हें बनाने के लिए आपको दिए, फूल और कुछ रंगों की जरूरत पड़ेगी।

रंगोली टेम्पलेट

अगर आप दिवाली पर फटाफट से अपने घर को तैयार करना चाहते हैं और आपके पास फूल और रंगों से रंगोली बनाने का समय नहीं है तो आप बाजार से रंगोली के टेंप्लेट खरीद कर घर को सजा सकते हैं। इसके अलावा कई इस तरह के टेंप्लेट भी बाजार में मिलते हैं। जिनको आप जमीन पर चिपकाकर सिर्फ उनमें रंग भरकर अपनी रंगोली को बना सकते हैं।

स्वास्तिक वाली रंगोली

अगर आप दिवाली पर अपने घर में लक्ष्मी जी का वास चाहते हैं और आपको ज्यादा रंगोली बनाने का अनुभव नहीं है तो आप अपने घर में रंगों की मदद से स्वास्तिक की रंगोली बना सकते हैं इसके लिए आप आता या फिर चावल और हल्दी का इस्तेमाल करके रंगोली को तैयार कर सकते हैं।

बड़े दिया की रंगोली

अगर आप अपने के द्वार पर रंगोली बनाते हैं तो वह काफी ज्यादा शुभ माना जाता है। इसके साथ ही यह काफी खूबसूरत भी लगती है। अगर आप अच्छे स्पेस के साथ रंगोली बनाना चाहते हैं। तो बड़े दिए के साथ आप अपने घर के द्वार पर रंगोली बना सकते हैं।

चावल और आटे की रंगोली

दिवाली के दिन अगर आप कुछ हटकर रंगोली बनाना चाहते हैं। तो आप चावल और आटे की मदद से शानदार रंगोली बना सकते हैं। इसके लिए आपको बाहर बाजार में भागने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि घर की सामग्री से ही आप अपने घर को सजा सकते हैं।

गेंदे के फुल और पत्तियों से बनाएं रंगोली

अगर आप अपने घर की शोभा फूलों से बढ़ाना चाहते हैं। तो आप गंदे के फूल और पत्तियों का इस्तेमाल करके रंग बिरंगी रंगोली बना सकते हैं। इसके लिए आप को गंदे और उनके पत्तों की जरूरत पड़ेगी। इसके अलावा आप गुलाब के फूल और उनकी पत्तियों की मदद से भी रंगोली बना सकते हैं।

बालू, हल्दी पाउडर और नमक से बनाए रंगोली

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन आप दिवाली पर रंगोली बनाने के लिए बालू, हल्दी पाउडर और नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसको बनाने के लिए आपको बालू को छानकर उसे कंकड़ निकाल लेने हैं और उसके बाद हल्दी पाउडर में मिलाकर कलर को तैयार कर लेना है और इन सारी सामग्रियों की मदद से आप रंगोली बना सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories