रविवार, मई 19, 2024
होमलाइफ़स्टाइलSkin Care: दमकती और ग्लोइंग त्वचा के लिए घर पर बनाएं कॉफी...

Skin Care: दमकती और ग्लोइंग त्वचा के लिए घर पर बनाएं कॉफी स्क्रब, डेड स्किन सेल्स से मिलेगा छुटकारा!

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024 में मतदान करने को लेकर Shah Rukh Khan की खास अपील, बॉलीवुड के ‘भाईजान’ ने भी जारी किए संदेश

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोक सभा चुनाव 2024 की धूम है। इस दौरान मतदाताओं को जागरुक करने के लिए शासन-प्रशासन की ओर से तरह-तरह के तरकीब आजमाए जा रहे हैं।

Google New Search Features: गूगल यूजर्स की मौज कराएंगे ये 8 यूनिक फीचर्स

Google 8 New incredible Features: गूगल पूरी दुनियाभर में...

Skin Care: ग्लोइंग और खूबसूरत स्किन पाने के लिए अक्सर लोग कई तरह की चीज अपनाते हैं कुछ लोग पार्लर पर जाकर महंगे ट्रीटमेंट करवाते हैं तो कुछ लोग घरेलू चीजों का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में बता दें कि, आप घर पर सिर्फ एक इनग्रेडिएंट की मदद से फ्लालेस स्किन पा सकती है। दरअसल हम जिस इनग्रेडिएंट की बात कर रहे हैं वह और कोई नहीं बल्कि कॉफी पाउडर है। कॉफी पाउडर हमारे स्किन को रिफ्रेशिंग और ग्लोइंग बनाने के लिए काफी कारगर है। इसी के साथ कॉफी की मदद से आप अपनी स्किन को एक्सफोलिएट भी कर सकते हैं। कॉफी पाउडर के इस्तेमाल से हमारी त्वचा के डेड स्किन सेल्स भी निकल जाते हैं।

कॉफी और कोकोनट तेल का स्क्रब

घर पर कॉफी पाउडर की मदद से स्क्रब बनाने के लिए आप कॉफी और कोकोनट तेल का स्क्रब बना सकती है। ये दोनों ही इनग्रेडिएंट हमारी स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। इसके इस्तेमाल से हमारी स्किन की गंदगी साफ होती है और वो सॉफ्ट बनी रहती है। कॉफी और कोकोनट ऑयल स्क्रब बनाने के लिए आप एक कटोरी में दो चम्मच कॉफी पाउडर डालें और इसमें एक चम्मच नारियल का तेल। इन दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करें और फिर अपने हाथों से चेहरे पर स्क्रब करें।

कॉफी पाउडर और शहद का फेस स्क्रब

इसी के साथ आप कॉफी पाउडर और शहद का फेस स्क्रब भी बना सकते हैं। ये दोनों ही हमारी स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। कॉफी पाउडर हमारी स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। वहीं शहद उसको सॉफ्ट बनाता है। घर पर कॉफी और शहर का स्क्रब बनाने के लिए आप एक कटोरी में दो चम्मच कॉफी पाउडर ले और 2 से 3 बूंद नारियल का तेल ऐड करें। इसके बाद इसमें दो चम्मच शहद डालें और अच्छे से मिलकर इसका एक मिश्रण तैयार कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर अच्छे से स्क्रब करें।

कॉफी और बादाम के तेल का स्क्रब

इसी के साथ आप कॉफी और बादाम के तेल का स्क्रब भी बना सकती हैं। अपनी त्वचा को दमकता हुआ दिखाने के लिए आप घर पर आसानी से कॉफी पाउडर और बादाम के तेल का स्क्रब बनाएं। इसको बनाने के लिए आप एक कटोरी में आधा चम्मच कॉफी पाउडर डालें और इसमें एक चौथाई चम्मच बादाम का तेल मिक्स करें। इसके बाद आप इसमें एसेंशियल ऑइल्स भी डाल सकती है। इसके बाद इन सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करें और चेहरे पर अप्लाई करके सर्कुलर मोशन से हाथों को घुमाएं। 15 मिनट चेहरे पर स्क्रब करने के बाद आप इसे ठंडे पानी से धो लें और टॉवल की मदद से पूछ लें।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories