सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमलाइफ़स्टाइलSkin care tips: वायु प्रदूषण छीन रहा है चेहरे का ग्लो, पिंपल...

Skin care tips: वायु प्रदूषण छीन रहा है चेहरे का ग्लो, पिंपल से लेकर एक्ने तक को ऐसे कर सकते हैं ठीक

Date:

Related stories

Skin care tips: मौसम बदलने के साथ हर बार वायु प्रदूषण की समय भी बढ़ने लगती है। हवाओ में फैला ये जहर हमारे फेफड़ों के साथ पूरे शरीर पर गंभीर प्रभाव डालता है, वहीं हमारी त्वचा भी इससे नहीं बच पाती। प्रदूषण के सीखे संपर्क में आने की वजह से स्किन पर भी कई तरह की बीमारियां देखने को मिलती हैं। यह स्किन को डैमेज करने के साथ कई बड़ी बीमारियों को भी जन्म देता है जिसे वक्त रहते ठीक करना बेहद ज़रूरी है। ऐसे में स्किन पर पड़ने वाले इसके प्रभावों के साथ बचाने और सही करने के उपायों के बारे में भी बताने जा रहे हैं।

ऐसे स्किन डैमेज करता है एयर पॉल्यूशन

यहां आपको बता दें कि हवा में हार्मफुल केमिकल्स की मात्रा बढ़ने से एयर पॉल्यूशन होता है। यह हमारे शरीर को अंदर से खोखला करने के साथ बाहर से भी डैमेज कर देता है, जब प्रदूषण की यह है कारण हमारी त्वचा से टकराते हैं तो इसकी एक परत हर जगह चढ़ जाती है जोकि स्किन पोर्स को अंदर तक ब्लॉक कर देती है। ज्यादा देर तक धूल मिट्टी और प्रदूषण वाले माहौल में रहने से स्क्रीन पर पिंपल्स, ड्राइनेस, एलर्जी, मुंहासे जैसी एंजिन एट प्रॉब्लम्स देखने को मिलती है। इससे बचने के लिए हम क्या कर सकते हैं आईए जानते हैं–

बाहर कम निकलें

हमेशा घर में प्रदूषण का असर बाहर की तुलना में कम रहती हैं। ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि जितना हो सके बाहर निकलने से बचाया जाए। अगर निकालना जरूरी है तो त्वचा का ध्यान रखकर ही घर से बाहर निकलना चाहिए।

मुंह को ढक कर रखें

प्रदूषण से बचाव के लिए जरूरी है कि स्किन को उसके कॉन्टेक्ट में आने से बचाया जाए इसके लिए मास्क या फिर किसी साफ कपड़े से मुंह को ढककर ही जहर निकालना चाहिए। साथी आंखों को बचाने के लिए चश्मा और सनग्लासेस का प्रयोग कर सकते हैं।

मॉइश्चराइजर करें इस्तेमाल

प्रदूषण से स्किन डैमेज और ड्राई हो सकती है इससे बचने के लिए त्वचा पर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि प्रदूषण और चेहरे के बीच में एक अच्छी परत हमेशा रहे।

नाइट के रुटीन है जरूरी

त्वचा पर दिन भर के जमे हुए डर्ट को हटाने के लिए नाइट केयर रूटीन फॉलो करना जरूरी है। इसके लिए सबसे पहले आप अपने पसंदीदा फेस वॉश से अपना चेहरा धो सकते हैं। दीप क्लीन के लिए हफ्ते में दो बार स्क्रब और फेस मास्क भी लगा सकते हैं, इसके बाद नाइट क्रीम या फिर मॉइश्चराइजर लगाकर अपना नाइट केयर रूटीन कंप्लीट करें। प्रदूषण से होने वाले डैमेज से स्क्रीन की मदद के लिए इसे फॉलो करना चाहिए।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories