बुधवार, मई 1, 2024
होमलाइफ़स्टाइलSkin Care Tips: बॉडी पॉलिशिंग के लिए बिना पैसे गवाए घर पर...

Skin Care Tips: बॉडी पॉलिशिंग के लिए बिना पैसे गवाए घर पर ही करें ये काम, ग्लोइंग और दमकती स्किन से नहीं हटेगा किसी का ध्यान

Date:

Related stories

Sunburn की समस्या से हैं परेशान तो इन देसी नुस्खों से पाएं आराम

Sunburn: गर्मियां आते ही अक्सर लोगों को सनबर्न (Sunburn)...

Skin Care Tips: हमारे शरीर को अंदर के साथ बाहर से भी क्लीनिंग की जरूरत पड़ती है, कई लोग चेहरे के ट्रीटमेंट में पार्लर के चक्कर काटते रहते हैं जिसके लिए काफी पैसों की भी जरूरत पड़ती है. वहीं इस बीच बाकी शरीर का ख्याल रखना भूल जाते हैं. आपको बता दें कि केवल नहा लेने भर से ही शरीर की सफाई नहीं होती इसके लिए कई डीप क्लीन की भी जरूरत होती है. डीप क्लीन करने से न केवल बॉडी पॉलिश हो जाती है बल्कि डर्ट के हटने से नेचुरल निखार भी वापस आ जाता है. इसके लिए मंहगें प्रोडक्ट और ट्रीटमेंट कराने की जरूरत नहीं होती केवल घर पर कुछ चीजों की मदद से ही इसे कर सकते हैं. यहां बॉडी पॉलिश करने का एक शानदार तरीका बताने जा रहे हैं जिससे बॉडी की डीप क्लीनिंग हो जाएगी।

बॉडी पॉलिशिंग के लिए सामग्री

यह शब्द सुनने में जितना बड़ा लगता है इसे करना उतना ही आसान है, इसे करने के लिए 2 से 3 चीजों की ही जरूरत पड़ने वाली है. त्वचा को डीप क्लीन करने के लिए बादाम का तेल या इसकी जगह नारियल तेल भी ले सकते हैं. इसके बाद गांठ वाली हल्दी का पाउडर लेना है, यहां यह बात ध्यान में रखनी चाहिए कि यह बाजार वाली हल्दी न लें वरना इसका असर ज्यादा नहीं होगा. इसके साथ सूखा चने का आट (बेसन) भी ले लीजिए।

इसे बनाने की विधी

बॉडी पॉलिशिंग मिक्चर बनाने के लिए कोई साफ बर्तन लेकर उसमें आधा कटोरी तेल गर्म कर लें. इसके अंदर एक चम्मच हल्दी डाल दीजिएं और दोनों को अच्छे से मिक्स कर लें. हल्का गुनगुना रहने पर तैयार मिक्सचर के शरीर पर लगाना शुरू करें, इसे गर्दन से लेकर उन हिस्सों तक भी लगाएं जहां सबसे ज्यादा डेड स्किन की परत होती है. साथ ही हल्की-हल्की मालिश भी कर सकते हैं, एक बार लगने के बाद थोडा रेस्ट करें ताकि दोनों चीजे अपना काम पूरा कर सकें. इसके बाद सूखे बेसन में दही मिलाकर इसे भी बॉडी पर अप्लाई करें मसाज करते हुए नहां भी सकते हैं.  

बॉडी पॉलिशिंग के फायदें

इस रूटीन के हफ्ते में एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए इससे न केवल डेड स्किन हटने लगती हैं बल्कि उसका नेचुरल निखार भी वापस लौटने लगता है. त्वचा ग्लोइंग होने के साथ काफी स्मूथ भी हो जाती हैं, बिना पैसे खर्च किए इसे ट्राई करके नेचुरल और खूबसूरत स्किन पा सकते हैं.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories