गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
होमलाइफ़स्टाइलWeight Loss: वर्कआउट की जगह इन खास तरीकों से कर सकते हैं...

Weight Loss: वर्कआउट की जगह इन खास तरीकों से कर सकते हैं वेट लॉस, आज से अपनाएं यह 3 काम

Date:

Related stories

Hypothyroidism Weight Loss: इन 5 तरीक़ों से चुटकियों में घटेगा वज़न, शरीर रहेगा फ़िट और हेल्दी

Hypothyroidism Weight Loss: हाइपोथायरॉडिज़्म या अंडरएक्टिव थायरॉइड एक ऐसी...

Weight Loss: आज के समय में वजन बढ़ने की समस्या से हर कोई परेशान है। कुछ लोग इसे कम करने के लिए सुबह मॉर्निंग वॉक पर निकल जाते हैं तो कुछ लोग जमकर जिम करते हैं। ऐसे में कुछ लोगों का मानना है कि सुबह योग करने से भी बढ़ रहे वजन को कम किया जा सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि वजन को कम करने के लिए हमें मुख्यता किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

डाइट का दें विशेष ध्यान

मोटापा को कम करने के लिए डाइट का विशेष रूप से ध्यान रखना होगा। वजन कम करने में सबसे ज्यादा योगदान डाइट का होता है। अगर आप एक्सरसाइज प्रतिदिन नही कर रहें हैं तो आपको डाइट का खास ध्यान देना चाहिए।

थोड़े – थोड़े समय पर कुछ खाएं

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो कोई भी चीज खाने में आपको थोड़ा – थोड़ा समय का अंतराल देना चाहिए। बहुत देर तक भूखें रहने से भी बचना जरूरी है। यह वेट कम करने में काफी मदद करेगा। डॉक्टर भी बताते हैं कि अगर आप थोड़े – थोड़े समय पर खाना खाएंगे तो खाना आसनी से पच जाएगा।

Also Read: Shilpa Shetty oops moments: कैमरे के सामने ड्रेस की वजह से कई दफा शर्मिंदा हो चुकी हैं शिल्पा, यहां देखें Video

डाइट में इन चीजों का रखें ध्यान

डाइट में हाई कैलोरी वाली चीजों से परहेज करना चाहिए। अगर आप हाई कैलोरी वाली चीजों को खाते है तो आपका वेट फिर से बढ़ सकता है इसे में इस तरह की चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए। अगर आप अपना वेट कम करना चाह रहे हैं तो खानपान का विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। रात में अगर आप सोने जा रहे हैं तो खाना कम से कम 3 घंटे पहले खा लें। इसके साथ ही सोने से पहले दूध पी सकते हैं। ऐसा करने से बहुत जल्द आपका वेट कम हो जाएगा।

Also Read: Chanakya Niti: इन 5 आदतों की वजह से महिलाएं उठाती हैं सबसे ज्यादा नुकसान, टूट पड़ता है मुसीबतों का पहाड़

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories