शुक्रवार, मई 3, 2024
होमलाइफ़स्टाइलWinter Hair Mask: सर्दियों में हेयर डैमेज रोकने के लिए ट्राई करें...

Winter Hair Mask: सर्दियों में हेयर डैमेज रोकने के लिए ट्राई करें ये सस्ते हेयर मास्क, झटपट हो जाते हैं तैयार

Date:

Related stories

Winter Hair Mask: बाल हमारी खूबसूरती का एक ऐसा हिस्सा है जिसके बिना सबकुछ अधूरा सा लगता है. बदलते हुए मौसम में हेयरफॉल की दिक्कतें दोगुनी तेजी से बढने लगती हैं, जिसमें बाल जड़ों से कमजोर होकर तेजी से पोषण खो देते हैं. ऐसे समय में उनकी देखभाल करना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है. मंहगें हेयर ट्रीटमेंट में पैसे उड़ाने की जगह घर पर रहकर ही कुछ नेचुरल तरीकों से बदलते हुए मौसम में होने वाले डैमेज से वालों का ख्याल रखा जा सकता है. आज आसानी से झटपट तैयार होने वाले कुछ हेयर मास्क के बारे में बताने जा रहे हैं.

दूध और केले का मास्क

दूध और केला ये दोनों चीजें जितनी हमारे शरीर के लिए फायदेमंद हैं उतनी ही बालों के लिए भी हैं. इसमें पाए जाने वाला कैल्शियम और विटामिंस जड़ों से लेकर बालों की लेंथ तक को ठीक कर देता है, इसके लिए हेयर की लंबाई के हिसाब से केला फैटकर उसमें दूध मिक्स करते हुए सही पेस्ट तैयार करें. इसे अच्छे से मसाज करते हुए बालों में अप्लाई कर लें, 2 से 3 वॉश के बाद आपको फरक देखने को मिल जाएगा.

दही और नींबू से डैमेज होगा कंट्रोल

बालों में होने वाले डैमेज को दूर करने के लिए दही का इस्तेमाल सदियों से होता आता है, वहीं नींबू के क्लीनिंग एजेंस सभी डर्ट और डेनड्रफ को साफ कर बालों को शायनी और स्मूथ बना देते हैं. इसके लिए लंबाई के हिसाब से दही लेकर उसे एकसा कर लें फिर इसमें दो से तीन चम्मच नींबू का रस मिलाइए, अगर बाल ड्राई हैं तो नारियल का तेल भी मिला सकते हैं.

अण्डे और ऑलिव ऑइल का हेयर मास्क

अण्डा हमारे बालों के लिए बेहद अच्छा है जिसका इस्तेमाल हेयर केयर प्रोडक्टस बनाने के लिए भी होता हैं. इसका घर पर हेयर मास्क बनाने के लिए लेंथ के हिसाब से अण्डा लें और इसे सही से मिला लीजिए अब इसे चलाते हुए इसमें 2 चम्मच ऑलिव ऑइल या कोई भी पसंद का तेल मिला लीजिए. इसे अच्छे से मसाज करते हुए अच्छे से बालों में लगाएं, यह बालों के डैमेज को दूर करके उन्हें खूबसूरत और शायनी बनाता है.

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories