बुधवार, मई 8, 2024
होमपॉलिटिक्सचुनाव से पहले CM Shivraj का पेंशनर्स को बड़ा तोहफा, इस संशोधन...

चुनाव से पहले CM Shivraj का पेंशनर्स को बड़ा तोहफा, इस संशोधन का मिलेगा जबरदस्त फायदा

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: मतदान के बाद MP में गरजे PM Modi, कांग्रेस पर करारा प्रहार कर कही ये बात

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में आज लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान जारी है। इस दौरान पीएम मोदी ने भी आज सुबह अहमदाबाद के एक पोलिंग बूथ पर मतदान किया और लोगों से मतदान करने की अपील की।

MP News: शहडोल में रेत माफिया का आतंक! ASI को ट्रैक्टर तले कुचला; जानें प्रशासन का पक्ष

MP News: मध्य प्रदेश के अन्तर्गत आने वाले शहडोल जिले को लेकर आज खूब सुर्खियां बन रही हैं। दरअसल शहडोल जिले के ब्यौहारी थाना क्षेत्र से रेत माफिया का आतंक सामने आया है।

CM Shivraj: एमपी चुनाव 2023 से पहले सीएम शिवराज ने राज्य के पेंशनभोगियों के लिए बड़ी खुशखबरी दे दी। उन्होंने बताया कि अब राज्य के किसी भी ऐसे कर्मचारी के खिलाफ कोई विभागीय, न्यायिक जांच चल रही है और उसका रिटायरमेंट के समय नजदीक है। राज्य सरकार उसकी पेंशन की पात्रता बहाल रखेगी। बता दें शिवराज सरकार ने 19 मई 2023 को जारी आदेश में मध्यप्रदेश सिविल सेवा (पेंशन) नियम 1976 में संशोधन कर दिया है।

सस्पेंशन के पहले की मिलेगी पेंशन

एमपी सरकार के नए फैसले के बाद अब अगर कोई राजकीय कर्मचारी शासकीय सेवा के दौरान रिटायरमेंट की तारीख तक भी सस्पेंड रहता है, तो अब उसे सस्पेंशन के पहले की तारीख तक अर्हकारी सेवा अवधि, अनंतिम पेंशन की गणना के लिए ली जाएगीं।

जानें क्या हुआ संशोधन

बता दें मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने विगत 19 मई 2023 को जारी आदेश में मध्यप्रदेश सिविल सेवा (पेंशन) नियम 1976 में संशोधन किया है कि ये संशोधन नियम 64 के स्थान पर स्थापित किए गए हैं।जो 12 दिसंबर 1990 से लागू समझे जाएंगे।

इसे भी पढ़ेंः New Parliament Building Inauguration: नया संसद भवन हुआ राष्ट्र को समर्पित, दोपहर 12 बजे दूसरा चरण, शामिल होंगी देश विदेश की ये हस्तियां

अनंतिम पेंशन की भुगतान अवधि (Provisional Pension)

वहीं रिटायरमेंट की तारीख से शुरू होकर विभागीय या न्यायिक कार्रवाई से समाप्त होने के पश्चात अफसर द्वारा अंतिम आदेश पारित होने की तारीख तक की अवधि के लिए कार्यालय प्रमुख द्वारा रिटायर्ड शासकीय कर्मचारी को अनंतिम पेंशन का भुगतान किया जाएगा।

Gratuity अमाउंट (उपदान राशि)

इस दौरान विभागीय या न्यायिक कार्यवाहियां समाप्त होने पर अंतिम आदेश जारी होने तक किसी भी ग्रेच्युटी अमाउंट का भुगतान नहीं किया जा सकेगा।

कमलनाथ ने खेला चुनावी दांव

पुरानी पेंशन को लेकर कांग्रेस नेता और पूर्व सीएम कमलनाथ ने आगामी चुनावों को देखते पुरानी पेंशन बहाली का दांव चला है। उन्होंने कहा कि एमपी बीजेपी सरकार ने पुरानी पेंशन योजना बंद करके सरकारी कर्मचारियों से रिटायरमेंट के बाद का जीवम यापन करने का अधिकार छीन लिया था। अब यदि हमारी सरकार एमपी में बनी तो हम पुरानी पेंशन लागू करेंगे और कर्मचारियों को सम्मान का जीवन देंगे।

इसे भी पढ़ेंःNew Parliament Building: तमिल परंपराओं से सेंगोल की होगी नई संसद में स्थापना, जानें क्या है इसका चोल साम्राज्य से संबंध?

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories