गुरूवार, मई 16, 2024
होमख़ास खबरेंIndia Vs Bharat: 'प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया' की जगह 'प्रेसिडेंट ऑफ भारत' पर...

India Vs Bharat: ‘प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया’ की जगह ‘प्रेसिडेंट ऑफ भारत’ पर छिड़ा विवाद, कांग्रेस बोली- सरकार ने बदल दिया देश का नाम

Date:

Related stories

India Vs Bharat: जी20 समिट (G20 Summit 2023) की मेजबानी का मौका इस बार भारत को मिला है। 9 और 10 सितंबर को दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन की बैठकें आयोजित की जाएगी। इन बैठकों में अमेरिका, चीन और रूस जैसे बड़े देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। इस दौरान इनके लिए राष्ट्रपति की ओर से डिनर पार्टी भी होस्ट की जाएगी। लेकिन, इससे पहले ही डिनर पार्टी पर विवाद खड़ा हो गया है।

दरअसल, कांग्रेस ने डिनर पार्टी का इनविटेशन कार्ड पर सवाल उठाए हैं। कांग्रेस का आरोप है की 9 सितंबर को राष्ट्रपति भवन में होने वाली G20 की डिनर पार्टी के इनविटेशन कार्ड पर ‘प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया’ की जगह ‘प्रेसिडेंट ऑफ भारत’ लिखा है। कांग्रेस ने इसे देश की एकता पर हमला बताया है।

‘राज्यों के समूह पर हो रहा हमला’

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ पर एक पोस्ट के जरिए डिनर पार्टी के आमंत्रण पत्र पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने लिखा, ”तो ये खबर वाकई सच है। राष्ट्रपति भवन ने 9 सितंबर को जी20 रात्रिभोज के लिए सामान्य ‘President Of India’ की बजाय ‘President Of Bharat’ के नाम पर निमंत्रण भेजा है। संविधान के अनुच्छेद 1 में लिखा है कि ‘भारत, जो इंडिया है, राज्यों का एक समूह होगा’। लेकिन अब इस ‘राज्यों के समूह’ पर भी हमला हो रहा है।”

क्यों चर्चा में है ‘INDIA’ शब्द ?

दरअसल, अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) से पहले विपक्षी दलों ने मिलकर केंद्र में PM Modi के नेतृत्व वाले NDA को हराने के लिए ‘INDIA‘ नाम से एक गठबंधन बनाया है। जब से विपक्षी गठबंधन का नाम सामने आया है तब से मीडिया में ‘इंडिया’ शब्द का जिक्र काफी बढ़ गया है।

संविधान से हटाया जाए ‘INDIA’ शब्द

गठबंधन के नाम को लेकर बीजेपी नेता भी विपक्ष की आलोचना कर रहे हैं। इसी बीच बीजेपी सांसद हरनाथ सिंह यादव ने संविधान से इंडिया शब्द को हटाए जाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि हमें इंडिया की जगह भारत (Bharat) शब्द का इस्तेमाल करना चाहिए, जो हमारी संस्कृति का प्रतिनिधित्व करता है। उन्होंने कहा कि इंडिया शब्द का प्रयोग अंग्रेजों द्वारा हमारे लिए अपमानजनक शब्द के रूप में किया जाता था। ऐसे में इसे संविधान से हटा देना चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories