सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीDelhi News: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री राजकुमार आनंद ने एलएनजेपी अस्पताल का...

Delhi News: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री राजकुमार आनंद ने एलएनजेपी अस्पताल का किया औचक निरीक्षण

Date:

Related stories

Delhi News: केजरीवाल सरकार दिल्ली में सभी नागरिकों को बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं देने और पब्लिक हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने की दिशा में लगातार काम कर रही है। इसी के मद्देनजर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री राजकुमार आनंद ने आज शुक्रवार को लोक नायक जय प्रकाश (LNJP) अस्पताल का अचानक औचक निरीक्षण करने पहुंचे। इस मौके पर उन्होंने अस्पताल के विभिन्न वार्डों और ओपीडी का दौरा किया और यहां इलाज करा रहे मरीजों से मुलाकात कर स्वास्थ्य की जानकारी के साथ-साथ अस्पताल की व्यवस्थाओं को लेकर भी पूछा। स्वास्थ्य मंत्री ने अस्पताल स्टाफ को निर्देश देते हुए कहा कि इलाज के लिए आने वाले लोगों को गुणवत्तापूर्ण इलाज मिले यह सुनिश्चित करें। साथ ही अस्पताल में साफ-सफाई की व्यवस्था को और बेहतर करने का आदेश दिया।

दवा काउंटर पर भीड़ को मैनेज करने के दिए निर्देश

 

स्वास्थ्य मंत्री राजकुमार आनंद ने निशुल्क दवा काउंटर पर मरीजों और उनके परिजनों से व्यवस्थाओं का जायजा लिया। अस्पताल प्रबंधन की ओर से किए जा रहे दावों की हकीकत जानी। साथ ही दवा काउंटर पर भीड़ को मैनेज करने के लिए अतिरिक्त व्यवस्था कराने के निर्देश दिए, ताकि अस्पताल में आए लोगों को दवा लेने के लिए ज्यादा मशक्कत न करनी पड़े। उन्होंने कहा कि केजरीवाल सरकार के लिए स्वास्थ्य पहली प्राथमिकता है। इसलिए लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अस्पताल प्रशासन से अस्पताल की अव्यवस्थाओं को दूर करके इसे देश का मॉडल अस्पताल बनाने के निर्देश दिए है।

ये भी पढ़ें: Delhi Politics: कुछ इस तरह चल रहा Manish Sisodia के समर्थन में कैंपेन, बीजेपी ने यह कहकर किया पलटवार

मरीजों के खाने की गुणवत्ता को चख कर परखा

 

इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री राजकुमार आनंद ने मरीजों को दिये जाने वाले भोजन की गुणवत्ता परखने के लिए खुद वहीं भोजन खाया। उन्होंने कहा कि मरीजों की सेवा भगवान की सेवा है। मरीजों के साथ मधुरता से व्यवहार किया जाए तो आधा रोग तो वैसे ही दूर हो जाता है। उनके साथ सेवाभाव से व्यवहार किया जाना आवश्यक है। अस्पताल में मरीजों को मिलने वाले आहार की क्वालिटी से कोई समझौता नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वच्छ माहौल से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इसलिए अस्पताल में साफ-सफाई की व्यवस्था को और बेहतर किया जाना चाहिए।

बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं देना  सरकार का मकसद

 

स्वास्थ्य मंत्री राजकुमार आनंद ने कहा कि केजरीवाल सरकार का उद्देश्य दिल्ली के हर सरकारी अस्पताल को केवल प्राइवेट अस्पतालों से बेहतर बनाना भर नहीं है, बल्कि दिल्ली के सरकारी अस्पतालों को पूरे देश में सबसे बेहतरीन अस्पतालों में से एक बनाना भी है। दिल्ली के नागरिक विश्वस्तरीय सुविधाओं के हकदार हैं और हम इसे हकीकत में बदल रहे है। हम दिल्ली के सभी नागरिकों को बेहतरीन और समान स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के सिद्धांत पर काम कर रहे हैं। सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के निर्देशों का पालन करते हुए दिल्ली के अस्पतालों में ट्रीटमेंट फेसिलिटी को और सुगम बनाया जा रहा है। इसके अलावा मौजूदा अस्पतालों में जरूरी बदलाव करके उन्हें वातानुकूलित बनाया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: Manish Sisodia के मंत्री पद से Resignation को लेकर खड़े हुए सवाल, जानें क्या है इसकी असल

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories