सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशOpposition Meeting: 'I.N.D.I.A' की अगली बैठक में शामिल हो सकती हैं मायावती,...

Opposition Meeting: ‘I.N.D.I.A’ की अगली बैठक में शामिल हो सकती हैं मायावती, UP में दलित वोट को साधने की तैयारी में गठबंधन

Date:

Related stories

Lok Sabha चुनाव से पहले BSP का अलग स्टैंड, जानें INDIA गठबंधन व अन्य दलों को लेकर क्या है Mayawati का रुख

Mayawati: देश की कद्दावर नेता मानी जाने वाली BSP चीफ मायावती (Mayawati) आज अपना 68वां जन्मदिन मना रही हैं। इस खास अवसर पर उन्होंने आज लखनऊ में प्रेस कॉफ्रेंस कर कई सियासी अटकलों पर विराम लगाने का काम किया है।

BSP सुप्रीमो मायावती ने किया अपने उत्तराधिकारी का ऐलान, जानें क्या होगी इस नए नेता की जिम्मेदारी

BSP Supremo Mayawati: देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश की सफल राजनीतिक पार्टियों में से एक बहुजन समाज पार्टी (BSP) की पकड़ आज सूबे में थोड़ी कमजोर प्रतीत हो रही है। इसको लेकर बसपा सुप्रीमो मायावती ने आज पार्टी नेताओं के साथ लखनऊ में बैठक की है।

Women Reservation Bill: महिला आरक्षण बिल का Mayawati ने किया समर्थन, साथ ही सरकार से लगाई ये भी बड़ी उम्मीद

Women Reservation Bill: महिला आरक्षण को लेकर चल रही बहस के बीच यूपी की पूर्व मुख्यमंत्री और बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने भी अपनी प्रतिक्रिया दर्ज करा दी है।

Opposition Meeting: 2024 में देश के आम लोकसभा चुनाव होने हैं। इसको लेकर सभी दलों की तैयारी जारी है। चुनाव को ध्यान में रखते हुए विपक्षी दलों ने “इंडिया” नाम से अपने गठबंधन को लोकसभा के लिए मंजूरी दी है। इस गठबंधन में यूपी से सपा, कांग्रेस और रालोद के अलावा बिहार से जेडीयू व राजद जैसे दल शामिल हैं। वहीं इसके अतिरिक्त देश के अनेक हिस्सों से भी कई सारे दल इस गठबंधन का हिस्सा हैं। इसी कड़ी में यूपी की एक प्रमुख विपक्षी दल (Opposition) बसपा को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। खबरों की माने तो 31 अगस्त को मुंबई में होने वाले विपक्षी दलों की मीटिंग में बसपा सुप्रीमो मायावती भी शामिल हो सकती हैं। मायावती यूपी के सियासत के लिए बड़ा चेहरा हैं। यूपी में मायावती को दलित नेता के रुप में जाना जाता है। कहते हैं कि सूबे की दलित वोट पर मायावती की पकड़ सबसे अच्छी है। ऐसे में इनके शामिल होने से विपक्षी गठबंधन को मजबूती मिल सकती है और वोट बैंक का एक बड़ा तबका इंडिया गठबंधन के साथ जा सकता है।

31 अगस्त को है विपक्षी दलों का बैठक

बता दें कि विपक्षी दलों की बैठक 31 अगस्त को मुंबई में होने वाली है। इस कड़ी में कहा जा रहा है कि इसमें यूपी से अखिलेश यादव व जयंत चौधरी के साथ सूबे की पुर्व मुख्यमंत्री मायावती भी शामिल हो सकती हैं। हालाकि मायावती ने इससे पहले लखनऊ में हुए एक बैठक के दौरान कहा था कि बसपा 2024 के लोकसभा चुनाव में अकेले ही मैदान में उतरेगी। खबरों की माने तो बसपा सुप्रीमो मायावती को इससे पहले भी जुलाई में इंडिया गठबंधन की बैठक में आमंत्रित किया गया था पर वो नहीं पहुंची थी।

फायदेमंद हो सकता है गठबंधन

बता दें कि मायावती के लिए आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए इंडिया गठबंधन में शामिल होना फायदेमंद साबित हो सकता है। इसको आंकड़ो से आसानी से समझा जा सकता है। 2014 के लोकसभा में बसपा अकेले चुनावी मैदान में थी और इस दौरान उसके एक भी सांसद प्रत्यासी चुनाव नहीं जीत पाए थे। इसके बाद से 2019 के लोकसभा चुनाव में सपा और बसपा एक साथ चुनावी मैदान में उतरे थे और इस दौरान मायावती की बसपा को फायदा हुआ और 10 बसपा प्रत्यासी चुनाव जीतकर दिल्ली पहुंचे। वहीं जब फिर 2022 के विधानसभा चुनाव में मायावती अकेले यूपी के चुनावी मैदान में थी तो उन्हें खूब नुकसान हुआ। इस विधानसभा चुनाव में बसपा ने 403 विधानसभा सीटों में सिर्फ 1 सीट पर जीत दर्ज की थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories