बुधवार, मई 15, 2024
होमख़ास खबरेंहिंसा के बीच मणिपुर में Rahul Gandhi की एंट्री पर पुलिस का...

हिंसा के बीच मणिपुर में Rahul Gandhi की एंट्री पर पुलिस का विराम, अब क्या करेगी कांग्रेस

Date:

Related stories

Rahul Gandhi: मणिपुर हिंसा को लेकर विपक्ष (कांग्रेस) लगातार बीजेपी पर हमलावर है। ऐसे में राहुल गांधी के दौरे से एक बार फिर राजनीतिक गलियारा गरमा गया है। पूर्वोत्तर भारत का मणिपुर राज्य लगभग 2 महीनों से हिंसा की आग में जल रहा है। हिंसा की आग में सैकड़ों घर जलकर राख हो गए तो वही मरने वालों का आकड़ा भी 100 के पार पहुंच गया है। ऐसे में राज्य और केंद्र की सरकारें दोनों इस हिंसा को खत्म करने में जुटी है। लेकिन फिर भी 3 मई से शुरू हुई जातिगत हिंसा खत्म होने का नाम नहीं ले रहा। इधर अब खबर आ रही है कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी मणिपुर पहुंच गए है, लेकिन जब वह आज राहत शिविरों का दौरा करने के लिए चुराचांदपुर की ओर बढ़ रहे थे, तभी पुलिस ने उन्हें रोक लिया।

राहुल गाँधी की तैयारी पीड़ित परिवार वालों से मिलने की

बता दें कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी मणिपुर पहुंच गए है। उनका यह दौरा दो दिनों के लिए है। वह आज रात को राहत शिविर में जाएंगे। जहां उनके साथ कांग्रेस के कई बड़े लीडर रहेंगे। बता दें कि जब से हिंसा की शुरुआत हुई है तब से लेकर अब तक कांग्रेस के किसी नेता ने मणिपुर में कदम नहीं रखा है। ऐसे में बतौर कांग्रेसी राहुल गाँधी की मणिपुर हिंसा के बाद यह पहली यात्रा है।  राहुल गांधी यहां सबसे पहले चुराचांदपुर में राहत  दौरा करेंगे। इसके बाद वह विष्णुपुर जाएंगे, जिनका घर हिंसा में आग के हवाले कर दिया गया था और वह बेघर हो गए थे। राहुल मणिपुर की राजधानी इंफाल में राहत शिविर का भी दौरा करेंगे। 

मणिपुर हिंसा में अब तक क्या हुआ है?

इस विनाशक हिंसा की शुरुआत दो समुदायों के लोगों के बीच 3 मई 2023 से हुई थी। जिसमे अब तक 100 से अधिक लोगों की मरे जाने की खबर है। जबकि कई सौ घरों को हिंसा की आग में जला दिया गया है। जिसके वजह से 50 हजार लोग अभी राहत शिविर में आशियाना बनाए हुए है। बता दें कि राहुल का यह दौरा विपक्ष (कांग्रेस ) काफी अहम मान रही है। साथ ही वह केंद्र की बीजेपी सरकार पर लगातार हमलावर भी है। 

कांग्रेस के अध्यक्ष ने क्या कहा ?  

वहीं इस मामले पर मणिपुर के कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि राज्य में अब भी स्थिति संभल नहीं पायी है। इसलिए केंद्र से किसी भी तरह की उम्मीद नहीं की जा सकती है। बता दें कि कांग्रेस ने कुछ हफ्ते भर पहले ही मणिपुर में राष्ट्रपति शासन लागू करने की मांग की थी।

मणिपुर में रोका गया काफिला

बता दें मणिपुर से इस वक्त बहुत बड़ी खबर आ रही हैं कि राहुल गांधी के काफिले को पुलिस ने रोक दिया है। वह आज राहत शिविरों का दौरा करने के लिए चुराचांदपुर की ओर बढ़ रहे थे, तभी पुलिस ने उन्हें रोक लिया। वही कांग्रेस के विरोध किए जाने पर पुलिस ने हालात ख़राब होने का हवाला दिया है।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories