रविवार, जून 23, 2024
होमख़ास खबरेंRajasthan: इंटरकास्ट मैरिज करने पर10 लाख रुपए, जानिए कैसे उठाए इस योजना...

Rajasthan: इंटरकास्ट मैरिज करने पर10 लाख रुपए, जानिए कैसे उठाए इस योजना का लाभ

Date:

Related stories

Rajasthan PTET Admit Card 2024 हुआ जारी , फटाफट यहां से करें डाउनलोड

Rajasthan PTET Admit Card 2024:  राजस्थान PTET प्रवेश परीक्षा...

Kota News: Allen Tallentex परीक्षा के लिए जारी हुआ शेड्यूल, 2.5 करोड़ का कैश प्राइज जीतने का मौका; जानें डिटेल

Kota News: राजस्थान के कोटा शहर में स्थित प्रतिष्ठित कोचिंग शिक्षण संस्थान एलन की ओर से आयोजित किए जाने वाले टैलेंटेक्स परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया गया है।

Rajasthan: हमारे समाज आज भी इंटरकास्ट मैरिज करने की मान्यता नहीं है। अगर कोई इंटरकास्ट मैरिज कर भी लेता है तो उसको लेकर लोग तरह – तरह की बातें करने लगते हैं। कुछ जगहों पर इंटरकास्ट मैरिज को लेकर गांव के लोग किसी भी दावत में खाना पीना भी छोड़ देते हैं। ऐसे में सरकारे लगातार इस तरह के भेदभाव को खत्म करने के लिए काम कर रही है। वहीं इंटरकास्ट मैरिज को लेकर राजस्थान की गहलोत सरकार ने एक बड़ी घोषणा की है। अब इंटरकास्ट मैरिज करने पर राजस्थान की सरकार 10 लाख रुपए प्रोत्साहन के रूप में देने जा रही है। अभी तक सरकार की तरफ से इंटरकास्ट मैरिज करने पर 5 लाख रुपए तक की राशि प्रदान की जाती थी।

डाॅ. सविता बेन अंबेडकर इंटरकास्ट मैरिज स्कीम के तहत मिलेगा लाभ

राजस्थान सरकार के द्वारा इस स्कीम की शुरुआत कर दी गई है। सीएम गहलोत ने इस स्कीम के बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि ” इस स्कीम की शुरुआत सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग के द्वारा संचालित किया जा रहा है। इस स्कीम का नाम डाॅ. सविता बेन अंबेडकर इंटरकास्ट मैरिज स्कीम है। वहीं इस स्कीम के लाभ को लेकर सीएम अशोक गहलोत ने बताया है कि इसका लाभ उन्हें ही मिलेगा जो लोग इंटरकास्ट मैरिज करेंगे। ऐसे में राजस्थान के युवाओं के लिए अब इंटरकास्ट शादी करना आसान हो जाएगा। पहले तक इस स्कीम के तहत राजस्थान सरकार 5 लाख रुपए की राशि प्रदान करती थी लेकिन अब सरकार ने इसे बढाकर 10 लाख रुपए कर दिया है।

ये भी पढ़ें: CM Bhagwant Mann ने जारी किया Video Message, बोले- ‘पंजाब सेफ हाथों में है’

सीएम गहलोत ने की ये घोषणा

सीएम गहलोत ने बजट सत्र के दौरान कई बार इस स्कीम का जिक्र किया था। ऐसे में अब सीएम के द्वारा शुक्रवार को ये स्कीम राजस्थान के लोगों के लिए लागू कर दिया गया। वहीं सरकार के द्वारा इस स्कीम के बारे में बताया जा रहा है कि 5 लाख रुपए की राशि को फिकस्ड डिपॉजिट किया जाएगा। वहीं बची हुई 5 लाख रुपए की राशी को कपल के अकाउंट में जमा करवाया जाएगा। सरकार की तरफ से ये बताया गया है कि अभी तक सरकार केवल 5 लाख रुपए की राशि प्रदान करती थी लेकिन अब 10 लाख रुपए प्रदान करेगी।

यहां जानिए स्कीम की पूरी जानकारी

इस इंटरकास्ट मैरिज स्कीम के आने से राजस्थान के काफी युवा खुश है। इस स्कीम के बारे में ये बताया गया है कि कोई भी लड़की अगर अपने जाति के लड़के को छोड़कर किसी अन्य जाति के लड़के से शादी करती है तो उसे इसका लाभ मिलेगा। इसके साथ ही इस योजना का लाभ उन्हें ही मिलेगा जो राजस्थान के रहने वाले हैं। इस स्कीम के बारे में ये भी कहा गया है कि शादी करने वाले जोड़ो की उम्र 35 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। वहीं सरकार ने साफ शब्दों में कहा है कि इस योजना का लाभ शादी करने के बाद 1 महीने के भीतर ही मिल जाएगा।

ये भी पढ़ें: Karnataka Election 2023: Rahul Gandhi ने लगाई कर्नाटक में वादों की झड़ी, बोले-सरकार बनी तो देंगे इतने रोजगार

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories