मंगलवार, मई 14, 2024
होमस्पोर्ट्सटीम इंडिया ने फिर से कायम की अपनी बादशाहत, पाकिस्तान को फिर...

टीम इंडिया ने फिर से कायम की अपनी बादशाहत, पाकिस्तान को फिर पटखनी देकर इसमें भी पीछे छोड़ा

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: PM Modi के नामांकन को लेकर वाराणसी में दिग्गजों का जमावड़ा, जानें क्या है BJP की खास तैयारी

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में लोक सभा चुनाव 2024 को लेकर नेताओं द्वारा नामांकन में चुनावी सभा में भाग लेने की प्रक्रिया जारी है। इसी क्रम में आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी वाराणसी लोक सभा सीट से अपना नामांकन दर्ज कर दिया है।

भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया को तीन मैचों के वनडे सीरीज के पहले मैच में 5 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है । इस जीत के साथ भारतीय टीम एक बार फिर वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गई है ।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली जीत के बाद भारत के पॉइंट्स रेटिंग्स में बड़ा बदलाव हुआ है। भारत अब 116 रेटिंग्स के साथ शीर्ष पर है, जबकि ऑस्ट्रेलिया की टीम 111 रेटिंग्स पर है। पाकिस्तान 115 रेटिंग्स के साथ दूसरे स्थान पर है।

मोहाली में खेले गए पहले वनडे मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के धुरंधर टीम को हार का स्वाद चखा दिया और इस जीत के साथ भारतीय टीम एक बार फिर वनडे रैंकिंग में प्रथम स्थान पर पर विराजमान हो गई है । ऑस्ट्रेलिया के साथ जीत के भारतीय टीम क्रिकेट के हर फॉर्मेट ( वनडे , टेस्ट एवं टी-20) में शीर्ष पर पहुंच गई हैं । ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के पूर्व भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी की टीम रैंकिंग में टी20 और टेस्ट फॉर्मेट में नम्बर वन टीम थी और कंगारुओं से जीत के बाद भारतीय टीम पाकिस्तान को वनडे रैंकिंग में पीछे छोड़ते हुए नंबर वन कब्ज़ा जमाया ।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ , भारतीय टीम ने कमाल की गेंदबाजी दिखाते हुए ये साबित कर दिया की क्यों है भारतीय टीम रैंक वन का हकदार , जहा पिछले कुछ मैचों में मुहम्मद शमी को टीम में जगह नहीं मिल रही थी वही सिराज के स्थान पर कल मुहम्मद शमी ने बॉलिंग कर ये साबित कर दिया की वो किसी से कम नहीं है । शमी ने 5 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलियन टीम को मानो जैसे कमर ही तोड़ दी थी ।ऑस्ट्रेलिया की पारी को 276 रन पर समेटा।

ऋतु का चला राज , गिल ने फिर जीता दिल

भारतीय बल्लेबाजों ने भी बेहद सटीकता से लक्ष्य की ओर बढ़त बनाई। शुभमन गिल और रुतुराज गायकवाड़ ने पहले विकेट के लिए 142 रन की साझेदारी की । ऋतुराज अच्छे से जानते थे की उन्हें रोहित शर्मा की जगह मिली है 2 मैचों के लिए , तो ऋतुराज कहा रुकने वाले थे , बल्ले से अपनी कलाबाजी दिखाते हुए ऋतुराज ने सेलेक्टर्स को बता दिया है की ओपनिंग का कमाल संभालने के लिए वो है तैयार ।

ऑस्ट्रेलिया को दक्षिण अफ्रीका से हार का सामना

भारत के इस जीत के बाद, ऑस्ट्रेलिया की टीम को वनडे रैंकिंग में घातक कीमत चुकानी पड़ी है। पहले भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के दौरान भारत ने टेस्ट और टी20 फॉर्मेट में अच्छा प्रदर्शन किया और ऑस्ट्रेलिया को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2-3 से हार का सामना करना पड़ा। इसके कारण ऑस्ट्रेलिया की टीम को रैंकिंग में घाता हुआ और वह तीसरे स्थान पर पहुंच गई।

भारत का विश्व कप के लिए तैयारी में कदम

इस जीत के बाद भारत ने अपनी वनडे टीम की तैयारी को पुख्ता किया है, और विश्व कप 2023 के लिए तैयार है। इस विश्व कप में प्राइज मनी का ऐलान हो चुका है, और टीमों को करोड़ों रुपये की बारिश की उम्मीद है। भारत की टीम इस विश्व कप में अपने दम पर महत्वपूर्ण मुकाबलों के लिए तैयार है और उम्मीद है कि वह इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करेगी।

भारतीय क्रिकेट टीम की यह शानदार जीत ने टीम के सदस्यों की कड़ी मेहनत और तैयारी का परिणाम है। इससे टीम ने वनडे रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर कब्जा जमाया है और अपनी तैयारी को विश्व कप के लिए भी मजबूत किया है। इसी तरह के तजब्बुर और जीत से भरपूर मैचों की आगाज से पहले, भारतीय क्रिकेट टीम अपनी काबिलियत का सबूत दे रही है और टीम की फॉर्म के आधार पर यह आशा की जा सकती है कि वे आगामी विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories