मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
होमस्पोर्ट्सIPL 2023 Schedule जारी होने के बाद नियम में भी हुआ ये...

IPL 2023 Schedule जारी होने के बाद नियम में भी हुआ ये बड़ा बदलाव ,जानिए कितना अलग होगा इस बार का मुकाबला

Date:

Related stories

IPL 2023 Schedule: आईपीएल सीजन 2023 के शेड्यूल का ऐलान कर दिया गया है । इस बार आईपीएल की शुरुआत 31 मार्च से होगी। पहले मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टायटंस भिड़ते हुए नजर आएंगे। दोनों ही टीमें मैच का आगाज गुजरात के नरेंद्र मोदी स्टेडियम से करेंगी। इस बार का आईपीएल बहुत ही खास होने वाला है। ऐसे में शुक्रवार को इसके शेड्यूल की भी घोषणा कर दी गई। बता दें कि इस बार के आईपीएल मैच में कुल 70 लीग मैच खेले जाएंगे, इसमें 18 डबल हेडर मैच होंगे। वहीं इस बार सभी टीमें 7 मैच अपने घरेलू मैदान और 7 मैच विपक्षी टीम के घरेलू मैदान पर खेलेंगी। ऐसे में इस बार के आईपीएल में क्या कुछ खास होने वाला है आइए सिलसिलेवार तरीके से समझते हैं।

इम्पैक्ट प्लेयर नियम होगा लागू

इस बार के आईपीएल में इम्पैक्ट प्लेयर नियम लागू किया गया है । टीम अपने हालात को देखते हुए प्लेइंग इलेवन में समय – समय पर बदलाव कर सकती है। इसके लिए भी कुछ नियम बनाए गए हैं, जिसके बाद ही टीमें खिलाड़ियों को बाहर निकाल सकती हैं ।

Also Read: IND vs AUS: ‘यह है टेस्ट क्रिकेट का मजा’ Mohammed Siraj की तेज गेंदबाजी के आगे कांपे कंगारू बल्लेबाज, देखें Video

7+7 का फॉर्मूला होगा लागू

इस बार के आईपीएल में 7+7 का फॉर्मूला लागू किया गया है। सभी टीमें 7 मैच अपने होम ग्राउंड पर और 7 मैच विपक्ष की टीम के मैदान पर खेलेंगी। बता दें कि आईपीएल में ऐसा पहले होता था लेकिन कोविड़ के समय में इस नियम को बंद कर दिया था।

13 मैदान पर होंगे मैच

इस बार का आईपीएल 13 मैदान पर खेला जाएगा। इन 13 मैदान का चुनाव भी कर लिया गया है, जिसमें वानखेड़े स्टेडियम मुंबई, चेपक स्टेडियम चेन्नई, ईडेन गार्डेन कोलकाता, एन. चिन्नास्वामी बैंगलोर, अरूण जेटली स्टेडियम दिल्ली, पीसीए मोहाली, सवाई मानसिंह स्टेडियम जयपुर, ईकाना स्टेडियम लखनऊ, नरेन्द्र मोदी स्टेडियम अहमदाबाद, राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम हैदराबाद प्रमुख हैं।

Also Read: IND vs AUS: Ravichandran Ashwin ने पहले सेशन में ही ढाया कहर, कंगारू टीम के दो धाकड़ बल्लेबाज को किया चलता, देखें Video

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories