मंगलवार, मई 14, 2024
होमस्पोर्ट्सAsian Games 2023: इस बार आ सकता है एशियाई गेम्स का गोल्ड...

Asian Games 2023: इस बार आ सकता है एशियाई गेम्स का गोल्ड मेडल ,सिर्फ इतने मैच जीतकर भारतीय टीम कर सकती है कमाल

Date:

Related stories

Asian Games 2023: भारत में क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था बीसीसीआई ने पिछले दिनों हांगझाऊ में होने वाले एशियाई गेम्स के लिए पुरुष और महिला टीमों का एलान कर दिया। पुरुष टीम का कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ को रखा गया है। अब ऐसे में देखना होगा कि इस युवा क्रिकेटर की कप्तानी में क्या भारतीय टीम गोल्ड जीतने में सफल हो पाएगी या नहीं।

भारतीय टीम क्वार्टरफाइनल में खेलेगी मुकाबला

भारत की क्रिकेट टीम हांगझाऊ एशियाई गेम्स में अपना पहला मुकाबला सीधा क्वार्टरफाइनल में खेलेगी। आप्को बता दें कि 1 जून 2023 तक टॉप पर रहने वाली कुल चार टीमों को सीधा क्वार्टरफाइनल में प्रवेश मिला है। हांगझाऊ एशियाई गेम्स में क्रिकेट के सारे मुकाबले 19 सितम्बर से 7 अक्टूबर के बीच खेले जायेंगे।

ये भी पढ़ें:ICC TEST RANKING 2023 :वेस्टइंडीज से सीरीज जीतने के बाद भी है भारतीय टीम को खतरा, गंवा सकती है नम्बर 1 की Position

श्रीलंका, बांग्लादेश सफल टीम

एशियाई गेम्स में खेले गए पिछले सभी एडिसन में श्रीलंका और बांग्लादेश की टीम का वर्चस्व देखने को मिला है। आपको बता दें कि 2010 गुआंगझाऊ एशियाई गेम्स में बांग्लादेश ने जहां गोल्ड मेडल जीता था तो वहीं 2014 इंचिओन एशियाई गेम्स में श्रीलंका ने स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया था। महिला वर्ग में पाकिस्तान सबसे सफल टीम रही है। 2010 और 2014 में दोनों ही बार पाकिस्तानी टीम के हाथो बाजी लगी है।

ऋतुराज ने घरेलू मैचों में बनाया था रिकॉर्ड

भारत के उम्दा बल्लेबाजों में से एक ऋतुराज गायकवाड़ ने साल 2022 में विजयहजारे ट्रॉफी के दौरान महाराष्ट्र के लिए खेलते हुए एक ही ओवर में 7 छक्के जड़ कर विश्व रिकॉर्ड बना दिया था। दरअसल उत्तर प्रदेश के खिलाफ खेले गए विजय हजारे ट्रॉफी क्वार्टरफाइनल मैच में ऋतुराज ने मैच के 49 वें ओवर में यह कमाल कर दिखाया था।

ये भी पढ़ें:HYUNDAI की इन महंगी कारों के दाम हुए धड़ाम, हजारों रुपयों की DISCOUNT पर खरीदने की मची लूट

आईपीएल में सबसे ज्यादा बार मैच ऑफ़ थे प्लेयर का रिकॉर्ड

ऋतुराज के नाम आईपीएल में एक अनोखा रिकॉर्ड है। 2020 आईपीएल में अपना डेब्यू करने के बाद ऋतुराज 16 वें सीजन तक कुल 10 बार मैच ऑफ़ थे प्लेयर का खिताब जीत चुके हैं। इस मामले में केएल राहुल दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने कुल 8 बार मैच ऑफ़ द प्लेयर का खिताब अपने नाम किया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Ashish Raj
Ashish Rajhttp://www.dnpindiahindi.in
आशीष बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया से M.A में पत्रकारिता की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल आशीष DNP India में बतौर स्पोर्ट्स राइटर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories