गुरूवार, मई 2, 2024
होमस्पोर्ट्सCricket Viral Video: 1998 का Ind vs Aus मैच जब सचिन ने...

Cricket Viral Video: 1998 का Ind vs Aus मैच जब सचिन ने की थी कंगारू बॉलर्स की जमकर कुटाई

Date:

Related stories

अस्ट्रेलिया के खिलाफ Ishan Kishan की धाकड़ पारी, तोड़ा कैप्टन कूल माही और ऋषभ पंत का ये रिकॉर्ड

IND Vs Australia 2nd T20: भारत और अस्ट्रेलिया के बीच बीते दिन टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला गया। इस कड़े मुकाबले ने भारत ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए कंगारु टीम को 44 रनों से हरा दिया।

WC फाइनल की हार से बौखलाए फैन्स, अस्ट्रेलियन खिलाड़ियों की पत्नियों को दीं खूब गालियां

World Cup 2023 Final: भारत और अस्ट्रेलिया के बीच विश्व कप 2023 का फाइनल मुकाबला 19 नवंबर दिन रविवार को अहमदाबाद में खेला गया था। अस्ट्रेलियन क्रिकेट टीम ने इस मुकाबले में भारतीय टीम को 6 विकेट से हराकर 6वीं बार खिताब अपने नाम किया।

WC फाइनल में हार के बाद पूर्व कप्तान Kapil Dev ने बढ़ाया टीम का हौसला, Rohit Sharma को लेकर कही ये बड़ी बात

Kapil Dev: भारत और असट्रेलिया के बीच विश्व कप 2023 का फाइनल मुकाबला बीते कल यानी रविवार को अहमदाबाद में खेला गया। इस फाइनल मुकाबले में अस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हराकर 6वीं बार खिताब अपने नाम किया।

Cricket Viral Video: जब नाम सचिन तेंदुलकर का आए तब उनके लिए अधिकांश लोगों के मन में एक ही नाम आता है “क्रिकेट का भगवान।” सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट की दुनिया में जो नाम कमाया है वो शायद ही भविष्य में कोई कमा सके। सचिन तेंदुलकर के व्यवहार की वजह से ही क्रिकेट को जेंटलमेन गेम कहा जाने लगा।

सचिन दुनिया के ऐसे पहले बल्लेबाज़ है जिन्होंने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में सौ शतक लगाए हैं। उन्होंने कई ऐसी यादगार पारियां खेली है जो क्रिकेट प्रेमियों के ज़हन में आज भी ताज़ा है। इस आर्टिकल में आपको सचिन की एक ऐसी ही पारी के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

सचिन ने लगाया था शतक

सचिन तेंदुलकर के प्रशंसकों के लिए उनकी कुछ बेस्ट पारियों को चुनना कठिन है। लेकिन 1998 में उनके ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाए गए नाबाद 155 रन को उनके बेहतरीन प्रदर्शनों में गिना जाता है। मास्टर ब्लास्टर ने महान शेन वार्न सहित ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों पर हावी होकर भारत को चेन्नई टेस्ट जीतने में मदद की। पहला भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट 6 मार्च 1998 को शुरू हुआ। भारत के कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया।

ये भी पढ़ेंः Cricket Viral Video: जब Virat Kohli ने अपनी घातक गेंद से किया था Kevin Pietersen को आउट, देखें Video

257 रन बनाकर ऑल आउट

भारतीय सलामी बल्लेबाज नयन मोंगिया और नवजोत सिद्धू ने पहले विकेट के लिए 121 रन बनाकर टीम को अच्छी शुरुआत दी। लेकिन सलामी बल्लेबाजों के आउट होने के बाद भारतीय टीम के विकेट काफी जल्दी गिर गए। टीम इंडिया 104.2 ओवर में 257 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। पहली पारी में मोंगिया, सिद्धू और राहुल द्रविड़ ने अर्धशतक बनाए। इनके अलावा कोई बल्लेबाज़ शेन वार्न और गेविन रॉबर्टसन की घातक गेंदबाज़ी के आगे नहीं टिक सका।

ऑस्ट्रेलिया 328 पर ऑल आउट

जब ऑस्ट्रेलियाई टीम के बल्लेबाजी करने का समय आया, तो मार्क वॉ और इयान हीली भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ मजबूती से खड़े रहे और ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 328 के कुल स्कोर पर ले गए। अनिल कुंबले ने 4/103 के साथ सबसे अधिक विकेट लिए। अपनी दूसरी पारी में, भारत ने मोंगिया का विकेट सिर्फ 18 रन पर खो दिया।

सचिन 155 रन बनाकर नाबाद

सिद्धू, अजहरुद्दीन और द्रविड़ ने फिर से अर्धशतक बनाए। लेकिन जो पारी अलग रही वह तेंदुलकर की थी। मास्टर ब्लास्टर ने चौथे दिन ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों पर आक्रमण किया और 191 गेंदों पर 155 रन बनाकर नाबाद रहे। टीम इंडिया ने अपनी पारी 418 रनों पर घोषित किया। सचिन ने अपने दमदार पारी में 14 चौके और 4 छक्के लगाए।

ऑस्ट्रेलिया को 348 रनों का लक्ष्य

भारतीय टीम की दूसरी पारी में वॉर्न ने 30 ओवर में कुल 122 रन दिए और सिर्फ एक विकेट लेने में सफल रहे। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 348 रनों का लक्ष्य दिया। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी क्रम को अनिल कुंबले और वेंकटपति राजू ने बिल्कुल नहीं चलने दिया। कुंबले ने एक बार फिर चार विकेट लिए, जबकि राजू ने तीन विकेट लिए।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को बड़े मार्जिन से हराया था

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को सिर्फ 168 रनों पर समेट दिया और पहला टेस्ट 179 रनों से जीत लिया। टीम इंडिया इस टेस्ट सीरीज़ को 2-1 से जीतने में सफल रही।  चेन्नई में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए, सचिन तेंदुलकर को मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया।

Latest stories