गुरूवार, मई 16, 2024
होमस्पोर्ट्सCricket Viral Video: जब सचिन ने बचाया था मैनचेस्टर टेस्ट, बनाया था...

Cricket Viral Video: जब सचिन ने बचाया था मैनचेस्टर टेस्ट, बनाया था यह कीर्तिमान

Date:

Related stories

Cricket Viral Video: क्रिकेट के गॉड कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के दुनिया में लाखों फैन हैं। उन्होंने भारतीय टीम की तरफ से खेलते हुए ऐसे रिकॉर्ड बनाये हैं जिसे तोड़ना किसी आम क्रिकेटर के लिए आसान नहीं हैं। लेकिन शायद यह कम लोगों को पता होगा कि मैनचेस्टर टेस्ट के दौरान सचिन ने एक ऐसा कीर्तिमान बनाया था जिसे कभी भी भुलाया नहीं जा सकता है।

जड़ा था मेडेन सेंचुरी

भारतीय क्रिकेट पटल पर अपने पारियों से लोगों का मनोरंजन करने वाले सचिन तेंदुलकर ने साल 1990 में खेले गए मैनचेस्टर टेस्ट के दौरान एक ऐसी पारी खेली थी जिसे काफी लम्बे समय तक याद रखा जाएगा। आपको बता दें कि भारत और इंग्लैंड के बीच साल 1990 में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में मास्टर ब्लास्टर के नाम से मशहूर सचिन तेंदुलकर ने अपना मेडेन शतक जड़ भारतीय टीम को हार के मुंह से वापस खींच लिया था। 1990 मैनचेस्टर टेस्ट के दौरान इंग्लैंड की टीम ने ग्राहम गूच और माइक अथर्टन की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत पहली और दूसरी पारी में क्रमशः 519 और 320 रन बनाये थें। इस पहाड़ जैसे लक्ष्य के सामने भारतीय टीम के बल्लेबाज जहां फिसड्डी साबित हो रहे थें वही एक छोड़ पर डंटकर सचिन बेहतरीन बैटिंग कर रहे थें।पहली पारी में 68 रन बनाने के बाद सचिन ने दूसरी पारी में 119 रन बनाकर इंग्लैंड के मुंह से जीत छीन ली थी और यह मैच ड्रा पर खत्म हो गया।आपको बता दें कि भारतीय टीम ने इस दौरान पहली और दूसरी पारी में क्रमशः 432 और 343 /6 का स्कोर बनाया था।सचिन ने इस दौरान 225 मिनट मैदान पर टिककर मैच बचा लिया था। सचिन को उनके बेहतरीन पारी की वजह से इस मैच में प्लेयर ऑफ़ द मैच का अवार्ड भी मिला था।

सचिन के नाम कई रिकॉर्ड

आपको बता दें कि क्रिकेट के बादशाह सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच खेले हैं। सचिन ने अबतक कुल 200 टेस्ट मैच खेले हैं। एक सिंगल वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी सचिन तेंदुलकर के नाम है। सचिन ने साल 2003 में खेले गए वर्ल्ड कप के दौरान कुल 673 रन बनाये थें। हालांकि 2003 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के हाथो शिकस्त का सामना करना पड़ा था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।


Ashish Raj
Ashish Rajhttp://www.dnpindiahindi.in
आशीष बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया से M.A में पत्रकारिता की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल आशीष DNP India में बतौर स्पोर्ट्स राइटर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories