बुधवार, मई 1, 2024
होमस्पोर्ट्सFIFA ने चैंपियन अर्जेटीना के खिलाफ शुरु की अनुशासनात्मक कार्रवाई, जानें क्या...

FIFA ने चैंपियन अर्जेटीना के खिलाफ शुरु की अनुशासनात्मक कार्रवाई, जानें क्या है पूरा मामला

Date:

Related stories

Lionel Messi ने साथियों को गिफ्ट किए 35 Gold iPhone, जानें उपहार देते समय क्यों भावुक हुए मेसी?

अर्जेंटिना के जाने-माने खिलाड़ी लायनेल मेसी मेसी फीफा वर्ल्ड कप 2022 की जीत से खुश थे इसलिए वो अपने साथियों को गिफ्ट देना चाहते थे। उन्होंने अपने साथियों को उपहार देने के लिए 35 गोल्ड आईफोन बनवाए हैं जिसकी कीमत लगभग 1.73 करोड़ रुपए है।

FIFA: पिछले साल कतर में खेला गया फीफा वर्ल्ड कप 2022 काफी रोमांचक रहा था। फाइनल मुकाबले में अर्जेटीना ने फ्रांस को हराया था। फाइनल में जीत के बाद अर्जेटीना ने काफी जोरदार तरीके से जश्न मनया था। हालांकि, फीफा का ये वर्ल्ड कप एक मसले की वजह से विवाद में रहा। दरअसल, अर्जेटीना ने फाइनल में जीत के बाद काफी आक्रामक व्यवहार किया था। इस संबंध में अर्जेटीना को अब दंड भुगतना पड़ सकता है। फीफा ने बीते शुक्रवार को कहा कि उसने फाइनल में जीत के बाद आक्रामक व्यवहार करने के लिए अर्जेटीना के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरु कर दी है।

FIFA ने अर्जेंटीना के खिलाफ लिया ये एक्शन

आपको बता दें कि इस संबंध में फीफा ने एक बयान में कहा है, ‘अर्जेंटीना ने “आक्रामक व्यवहार और निष्पक्ष खेल के सिद्धांतों का उल्लंघन” और “खिलाड़ियों और अधिकारियों द्वारा दुर्व्यवहार” से संबंधित नियमों का उल्लंघन किया था।’

अर्जेंटीना के लिए ये कार्रवाई काफी महंगी साबित हो सकती है। फीफा मीडिया और मार्केटिंग के नियम कायदों के उल्लंघन के लिए अर्जेंटीना के एफए की विश्व फुटबॉल की शासी निकाय द्वारा जांच की जा रही है।

Also Read: Cricket Viral Video: वनडे सीरीज में जीत के बाद विराट-ईशान ने इस तरह मनाया जश्न, वीडियो देखकर ठुमके लगाने पर हो जाएंगे मजबूर

फाइनल के बाद मनाया था बड़ा जश्न

गौरतलब है कि फीफा के फाइनल मैच में हुए रोमांचक मुकाबले में अर्जेंटीना की टीम ने पेनाल्टी शूट आउट में फ्रांस की टीम 4-2 से हारकर 36 साल बाद फीफा वर्ल्ड कप जीता था। इसके बाद अर्जेंटीना देश में इस जीत को और यादगार बनाने के लिए जबरदस्त तरीके से जश्न मनाया था। वहीं, अर्जेंटीना के दर्शकों ने नीले और सफेद रंग के कपडे पहन ब्यूनस आयर्स के बीच में ओबिलिस्क के चारों ओर घुमाया था। जश्न के दौरान सभी दर्शकों ने हाथ में झंडा और गाने गाते हुए जश्न में डूबे नजर आए थे।

फीफा वर्ल्ड कप में अर्जेंटीना का इतिहास

फीफा वर्ल्ड कप में अर्जेंटीना के इतिहास की बात करें तो अर्जेंटीना की टीम ने आखिरी बार साल 1986 में अपना फीफा वर्ल्ड कप जीता था। इससे पहले अर्जेटीना की टीम ने साल 1978 में जीता था, मगर मेसी की टीम ने 36 साल बाद अर्जेटीना टीम को चैंपियन बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। अर्जेंटीना ने अब तक 6 बार वर्ल्ड कप फाइनल मैच खेला है, जिसमें तीन बार जीत मिली है और तीन बार हार का सामना करना पड़ा है।

Also Read: सार्वजनिक बैठक में ही अपने मंत्री पर भड़के Vladimir Putin, बोले – “एक माह में पूरा करो”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories