Hockey World Cup 2023: हॉकी फैंस के लिए आज बड़ा खुशी का दिन है। क्योंकि आज से हॉकी का 15वां संस्करण शुरू हो रहा है। आज का शुरुआती मैच अर्जेंटीना और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाएगा जो दोपहर 1 बजे कलिंगा स्टेडियम में होगा। इसके बाद शाम 5 बजे दूसरा मैच खेला जाएगा, जो भारत और स्पेन के बीच होगा। भारत और स्पेन के बीच मैच राउरकेला बिरसा मुंडा स्टेडियम में खेला जाएगा। आज के दोनों मैच काफी दिलचस्प होने वाले हैं क्योंकि इसमें सभी टीमों का एक अच्छा रिकॉर्ड देखा गया है। लेकिन भारत का पलडा भारी नजर आया है।

रिकॉर्ड में भारत का पलडा भारी

बता दें कि भारत और स्पेन के बीच 1948 से अभी तक कुल 30 हॉकी मैच हुए हैं। इसके बाद साल 1973 तक भारत ने स्पेन को चार में से तीन मैच हराएं थे और एक मैच ड्रॉ हो गया था। लेकिन 1973 के बाद से स्पेन ने अपना अच्छा प्रदर्शन किया और जोरदार वापसी के साथ भारत को हराया। बता दें कि 1978 से अब तक खेले गए 26 मैचों में से 10 मैचों के परिणाम भारत के पक्ष में आए। जबकि 11 मैचों के परिणामों में स्पेन को जीत मिली। एक बार फिर से दोनों टीमें आमने-सामने है। अब देखना यह होगा कि आज के मैच में किस टीम की बढ़त बनती है।

Also Read: IND vs SL: इस दिग्गज प्लेयर के रिकॉर्ड को तोड़ने से चूके Rohit Sharma, तीसरे वनडे मैच में दिखा सकते हैं कारनामा

वर्ल्ड कप रिकॉर्ड में स्पेन का पलड़ा भारी

बता दे कि 1978 के मैचों में भारत और स्पेन के बीच 5 ड्रॉ मैच खेले गए थे। इस तरह ओवरऑल दोनों टीमों के बीच 30 बार मुकाबला हुआ। इस तरह भारत ने 13 मैच और स्पेन ने 11 मैच जीते हैं वही 6 मैच ड्रॉ हुए हैं। पिछले साल नवंबर में भारत और चीन के बीच आखिरी मुकाबला खेला गया था जिसमें 2-2 से मैच ड्रॉ रहा। इसके अलावा वर्ल्ड कप के मुकाबले में भारत की तुलना में स्पेन का पलड़ा भारी रहा है। हॉकी वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच 6 मैच खेले गए हैं। जिनमें से 2 मैच भारत और 3 मैच स्पेन ने जीते हैं।

भारतीय हॉकी टीम के खिलाड़ी

भारत की हॉकी टीम की बात करें तो इसमें कप्तान हरमनप्रीत कौर, जरमनप्रीत सिंह, अभिषेक, सुरेंद्र कुमार, मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, मनदीप सिंह, बहादुर कृष्ण पाठक, ललित कुमार उपाध्याय, संजय नीलय जेस, पीआर श्रीजेश, नीलकांत शर्मा, शमशेर सिंह, वरुण कुमार, कुमारपाल राज, आकाशदीप सिंह, अमित रोहिदास, जुगराज सिंह, विवेक सागर प्रसाद और सुखजीत सिंह का नाम शामिल है।

Also Read: Chest Infection: इन साधारण लक्षणों को कॉमन कोल्ड समझने की न करें भूल, इस बड़ी बीमारी का हो सकता है खतरा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.