मंगलवार, मई 28, 2024
होमस्पोर्ट्सIND vs AUS: चौथा मैच ड्रॉ, India ने सीरीज पर 2-1 से...

IND vs AUS: चौथा मैच ड्रॉ, India ने सीरीज पर 2-1 से किया कब्जा…WTC फाइनल में बनाई जगह

Date:

Related stories

अस्ट्रेलिया के खिलाफ Ishan Kishan की धाकड़ पारी, तोड़ा कैप्टन कूल माही और ऋषभ पंत का ये रिकॉर्ड

IND Vs Australia 2nd T20: भारत और अस्ट्रेलिया के बीच बीते दिन टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला गया। इस कड़े मुकाबले ने भारत ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए कंगारु टीम को 44 रनों से हरा दिया।

WC फाइनल की हार से बौखलाए फैन्स, अस्ट्रेलियन खिलाड़ियों की पत्नियों को दीं खूब गालियां

World Cup 2023 Final: भारत और अस्ट्रेलिया के बीच विश्व कप 2023 का फाइनल मुकाबला 19 नवंबर दिन रविवार को अहमदाबाद में खेला गया था। अस्ट्रेलियन क्रिकेट टीम ने इस मुकाबले में भारतीय टीम को 6 विकेट से हराकर 6वीं बार खिताब अपने नाम किया।

WC फाइनल में हार के बाद पूर्व कप्तान Kapil Dev ने बढ़ाया टीम का हौसला, Rohit Sharma को लेकर कही ये बड़ी बात

Kapil Dev: भारत और असट्रेलिया के बीच विश्व कप 2023 का फाइनल मुकाबला बीते कल यानी रविवार को अहमदाबाद में खेला गया। इस फाइनल मुकाबले में अस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हराकर 6वीं बार खिताब अपने नाम किया।

ICC ODI World Cup 2023 Final: क्या भारत के लिए पनौती हैं अंपायर रिचर्ड कैटलबोरो? जानें फैन्स क्यों कर रहे उनकी आलोचना?

ICC ODI World Cup 2023 Final: भारत और अस्ट्रेलिया के बीच वंडे विश्व कप का फाइनल मुकाबला बीते दिन अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में हुआ। क्रिकेट के इस महामुकाबले में अस्ट्रेलिया ने भारतीय टीम को 6 विकेट से हराकर विश्व कप का खिताब अपने नाम किया।

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का चौथा और अंतिम मुकाबला अहमदाबाद के मैदान पर खेला गया। इस मैच में पांचवे दिन तक कोई नतीजा नहीं निकल सका और मैच ड्रा पर समाप्त हुआ। हालांकि, टीम इंडिया ने फिर भी सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया है। अहमदाबाद के मैदान पर दोनों टीमों के बल्लेबाजों ने खूब रन बटोरे और जब पांचवे दिन ऐसा लगा की यहां से मैच में कोई नतीजा नहीं निकल सकता है तब दोनों कप्तानों ने बात चित करके मैच को ड्रा घोषित कर दिया।

ऑस्ट्रेलिया ने की दूसरी पारी में शानदार बल्लेबाजी

9 मार्च को शुरू हुए इस टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। जिसके बाद टीम के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने शानदार शतकीय पारी खेलते हुए 180 रन बनाकर आउट हुए। उनके अलावा कैमरन ग्रीन ने भी 114 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। दोनों बल्लेबाजों की बेहतरीन पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया टीम ने पहली पारी में 480 रन बनाए थे। जबकि पहली पारी में 91 रनों से बिछड़ने के बाद ऑस्ट्रेलिया टीम ने पांचवे दिन शानदार बल्लेबाजी करते हुए 175/ रन बनाए। कंगारू टीम की तरफ से दूसरी पारी में ट्रेविस हेड ने 90 रनों की शानदार पारी खेली।

Also Read: WTC FINAL 2023: 121 रनों की जबरदस्त पारी ने दिलाया इंडिया को फाइनल में जगह अब फैंस लुटा रहे KANE WILLIAMSON पर प्यार

विराट कोहली ने जड़ा बेहतरीन शतक

ऑस्ट्रेलिया टीम के द्वारा बनाए गए पहली पारी में 480 रनों के जवाब में भारतीय टीम की तरफ से पहले सलामी बल्लेबाज शुबमन गिल ने शानदार 128 रनों की पारी खेली। इसके बाद भारत के दो विकेट जल्दी गिरने के बाद टीम इंडिया के ऊपर हार का खतरा था। लेकिन रन मशीन विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों की मानो कमर ही तोड़ दी और टेस्ट करियर का 28वां शतक लगाते हुए 186 रनों की शानदार पारी खेलते हुए भारतीय टीम को हार से बचाया। इस बेहतरीन पारी के लिए उनको मैन ऑफ द मैच का अवार्ड भी दिया गया। वहीं, इस सीरीज में बल्ले और गेंद से धमाल मचाने वाले ऑलराउंडर खिलाड़ी रविंद्र जडेजा को मैन ऑफ द टूर्नामेंट का अवार्ड दिया गया।

WTC के फाइनल में पहुंचा भारत

भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट टेबल पर दूसरे स्थान पर है। वहीं, पहले स्थान पर ऑस्ट्रेलिया टीम है। जबकि तीसरे पायदान पर श्रीलंका टीम काबिज है। लेकिन श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए दो टेस्ट मैचों की सीरीज में पहला मैच जीतकर कीवी टीम ने भारतीय टीम को फाइनल में प्रवेश करा दी है। श्रीलंका और कीवी टीम के बीच बेहद ही एक रोमांचक मुकाबला खेला गया जिसमें कीवी टीम ने 2 विकेट से मैच जीत कर श्रीलंका को फाइनल की रेस से बाहर कर दिया है।

Himanshu Singh
Himanshu Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
Himanshu Singh is a content writer and journalist. He writes on multiple niches such as National, Politics and Sports.

Latest stories