बुधवार, अप्रैल 24, 2024
होमस्पोर्ट्सIND vs AUS: पहली पारी में 3 विकेट झटक Ravichandran Ashwin ने...

IND vs AUS: पहली पारी में 3 विकेट झटक Ravichandran Ashwin ने रचा इतिहास, महान खिलाड़ी Kapil Dev को छोड़ा पीछे

Date:

Related stories

500 विकेट लेने से चूके Ravichandran Ashwin, लेकिन ये अनोखा रिकॉर्ड किया अपने नाम

भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी स्टार गेंदबाज़ Ravichandran Ashwin...

Viral Video: ‘गुलाबी आँखें’ पर Kapil Dev का गजब डांस, पूर्व कप्तान की अदाओं ने लूटी महफिल; देखें वायरल वीडियो

Viral Video: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव अपने बयानों के साथ अलग-अलग अदाओं को लेकर भी सुर्खियों में रहते हैं। कभी कपिल देव के बल्लेबाजी शैली को लेकर खबर बनती है तो कभी उनके लुक को लेकर।

WC फाइनल में हार के बाद पूर्व कप्तान Kapil Dev ने बढ़ाया टीम का हौसला, Rohit Sharma को लेकर कही ये बड़ी बात

Kapil Dev: भारत और असट्रेलिया के बीच विश्व कप 2023 का फाइनल मुकाबला बीते कल यानी रविवार को अहमदाबाद में खेला गया। इस फाइनल मुकाबले में अस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हराकर 6वीं बार खिताब अपने नाम किया।

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का तीसरा मैच इंदौर के मैदान पर खेला जा रहा है। पहले दो टेस्ट मैच जीतकर भारतीय टीम ने सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है। वहीं, सीरीज के तीसरे मैच का आज दूसरा दिन खेला जा रहा है और टीम इंडिया के सुपर स्टार गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने एक नया इतिहास अपने नाम कर लिया है। अश्विन ने तीसरे मैच के पहली पारी में 3 विकेट झटक कर महान ऑलराउंडर कपिल देव (Kapil Dev) को पीछे छोड़ दिया है।

अश्विन निकले आगे

भारतीय टीम के मौजूदा समय के सबसे सफल स्पिनर गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने अपने इंटरनेशनल करियर में तीसरे मैच से पहले कुल 686 विकेट थे लेकिन उन्होंने पहली पारी में तीन विकेट चटकाकर 689 विकेट हो गए हैं और वह कपिल देव से आगे निकल गए हैं। कपिल देव अपने इंटरनेशनल करियर में कुल 356 मैच खेले हैं जिसमें से उन्होंने 448 परियों में 687 विकेट झटके हैं। अश्विन से अब आगे अब अनिल कुंबले और हरभजन सिंह हैं।

Also Read: IND VS AUS: UMESH YADAV ने होल्कर में मचाया हल्ला, MITCHELL STARC को मारा ऐसा बोल्ड की हवा में उड़ा स्टंप, देखें VIDEO

अश्विन का करियर

टीम इंडिया के स्पिनर गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में ही खेल चुके हैं। उन्होंने टीम इंडिया के लिए 91* टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 24 की एवरेज से 466 विकेट झटके हैं। वहीं, अश्विन ने भारत के लिए 113 एकदिवसीय मैचों में खेले हैं और उन्होंने इस दौरान 111 परियों में 151 विकेट झटके हैं। बात करें अगर उनके टी20 इंटरनेशनल करियर की तो उन्होंने अबतक भारत के लिए 65 मैच खेले हैं और उन्होंने इस दौरान कुल 75 विकेट झटके हैं।

भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

  1. अनिल कुंबले – 953 विकेट
  2. हरभजन सिंह – 707 विकेट
  3. रविचंद्रन अश्विन – 689 विकेट
  4. कपिल देव – 687 विकेट
  5. जहीर खान – 597 विकेट

 

Himanshu Singh
Himanshu Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
Himanshu Singh is a content writer and journalist. He writes on multiple niches such as National, Politics and Sports.

Latest stories